कोविड-19: न्यूयॉर्क में दो पालतू बिल्लियां कोरोना पॉजिटिव, अमेरिका में पशुओं में संक्रमण का पहला मामला

Covid-19: Two pet cats Corona positive in New York
कोविड-19: न्यूयॉर्क में दो पालतू बिल्लियां कोरोना पॉजिटिव, अमेरिका में पशुओं में संक्रमण का पहला मामला
कोविड-19: न्यूयॉर्क में दो पालतू बिल्लियां कोरोना पॉजिटिव, अमेरिका में पशुओं में संक्रमण का पहला मामला

डिजिटल डेस्क, न्यूयॉर्क। पूरी दुनिया में कोरोना वायरस अपने पैर पसार चुका है। विश्वभर में अब तक 26 लाख 46 हजार 424 लोग संक्रमित हुए हैं और 1 लाख 84 हजार 353 लोगों की मौत हो चुकी है। अब इस वायरस की चपेट में इंसान ही नहीं, बल्कि जानवर भी आने लगे हैं। ऐसा ही एक मामला गुरुवार को अमेरिका के न्यूयॉर्क में सामने आया है। यहां दो पालतू बिल्लियों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है। इन दोनों पालतू बिल्लियों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। संघीय अधिकारियों ने बुधवार को बताया कि यह पहला मौका है। जब अमेरीका में पालतू जानवरों में कोरोना वायरस का संक्रमण पाया गया हो। इस घटना के बाद अब अमेरिकी सरकार की चिंता ओर भी बढ़ गई है। 

सांस लेने में तकलीफ हो रही ​थी बिल्लियों को
बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार इन बिल्लियों को सांस लेने में हल्की तकलीफ थी और अब ऐसी उम्मीद की जा रही है कि ये बिल्लियां जल्दी ही ठीक हो जाएंगी। अमरीकी डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर और सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन के अनुसार इस बात की आशंका है कि इन बिल्लियों को कोरोना संक्रमण इंसानों से ही हुआ हो। ये वो लोग हो सकते हैं जिनके साथ वो रह रही हों या फिर उनके आसपास के लोगों से भी यह संक्रमण होने की आशंका है।

इंसानों से संक्रमित हो रहे पालतू जानवर
बीबीसी की रिपोर्ट में बताया गया कि इससे पहले ब्रॉन्क्स चिड़ियाघर की एक बाघिन में भी कोरोना संक्रमण पाया गया था। हालांकि किसी जानवर में संक्रमण का यह कोई पहला मामला नहीं था। इससे पहले भी कुछ जानवरों में संक्रमण के मामले पाए गए थे।अमरीकी अधिकारियों का कहना है कि यह तो पता चल रहा है कि जानवर इंसानों से संक्रमित हो सकते हैं, लेकिन अभी तक इस बात के कोई संकेत नहीं हैं कि पालतू जानवरों से यह इंसानों को हो रहा है। 

बेल्जियम में मालिक से संक्रमित हुई थी बिल्ली 
बता दें कि बेल्जियम में एक बिल्ली के संक्रमित होने का मामला सामने आया था। हालांकि विशेषज्ञों का कहना है कि इंसानों से पशुओं में कोरोना वायरस के फैलने की संभावना बहुत कम है। इंसानों से पशुओं में संक्रमण का जोखिम बहुत ही कम है। दरअसल पहले बिल्ली की मालकिन भी कोरोना वायरस से संक्रमित हुई थी। ऐसा माना जा रहा है कि बिल्ली में ये वायरस उसकी मालकिन के जरिए आया होगा।

कोरोना संक्रमण से कुत्ते की हो चुकी है मौत 
इससे पहले कुत्ते में कोरोना वायरस के लक्षण मिले थे जिसके बाद उसका टेस्ट कराया गया और रिपोर्ट पॉजिटिव आई। इस कुत्ते में वायरस मालकिन से आया था जिसे इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई थी। बाद में कुत्ते की मौत हो गई थी।

 

Created On :   23 April 2020 8:49 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story