प्रतिबंधों में ढील: न्यूजीलैंड के उत्तरी द्वीप में कोविड प्रतिबंधों में दी गई ढील, प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न ने की घोषणा

November 2nd, 2021

हाईलाइट

  • टीकाकरण की दर लगातार बढ़ रही है- पीएम

डिजिटल डेस्क, वेलिंगटन। न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न ने सोमवार को घोषणा की है कि सबसे बड़े शहर ऑकलैंड में 9 नवंबर से प्रतिबंधों में थोड़ी ढील दी जाएगी और इसके नजदीकी शहर वाइकाटो में मंगलवार रात से प्रतिबंधों में ढील दी जाएगी। सिन्हुआ समाचार एजेंसी ने अर्डर्न के बयान के हवाले से कहा कि वाइकाटो में मंगलवार को रात 11.59 बजे अलर्ट स्तर 3 से दूसरे स्टेप में चला जाएगा।

अर्डर्न ने कहा, यह उच्च टीकाकरण दरों के कारण है कि हम विश्वास के साथ आगे बढ़ सकते हैं, लेकिन सार्वजनिक स्वास्थ्य उपाय अत्यंत महत्वपूर्ण हैं क्योंकि हम प्रतिबंधों को कम कर रहे हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि टीकाकरण की दर लगातार बढ़ रही है, 5,000 से कम खुराक के साथ 90 प्रतिशत लोगों को अपनी पहली खुराक मिलनी है। सरकार का प्राथमिक लक्ष्य अलर्ट स्तर को और कम करना है।

नवीनतम संख्या यह भी दशार्ती है कि ऑकलैंड की 80 प्रतिशत योग्य आबादी को अब दोगुना टीका लगाया गया है, ये दरें अब अधिक सुरक्षा प्रदान करती हैं। अर्डर्न ने कहा, रिटेल खोलने से मामलों में वृद्धि नहीं होती है, सामाजिक दूरी और मास्क पहने, लोगों के बाहर इकट्ठा ना होने पर ट्रैन्समिशन के जोखिम को काफी हद तक कम किया जा सकता है।

प्रतिबंधों को सुरक्षित रूप से कम करने का सबसे अच्छा तरीका उच्च टीकाकरण है रविवार को 20,000 से अधिक टीके लगाए गए, न्यूजीलैंड की टीकाकरण दर को पहली खुराक के लिए 88 प्रतिशत और दूसरी खुराक के लिए 75 प्रतिशत तक दिया गया है, जो 31 मिलियन से अधिक पूरी तरह से टीका लगाए गए हैं।

(आईएएनएस)