कोविड टीकाकरण से इम्युनिटी के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य में भी हो सकता है सुधार

Covid vaccination can improve immunity as well as mental health
कोविड टीकाकरण से इम्युनिटी के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य में भी हो सकता है सुधार
अध्ययन कोविड टीकाकरण से इम्युनिटी के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य में भी हो सकता है सुधार
हाईलाइट
  • कोविड टीकाकरण से इम्युनिटी के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य में भी हो सकता है सुधार

डिजिटल डेस्क, न्यूयॉर्क। आपको घातक बीमारी से सुरक्षित रखने के अलावा, कोविड-19 टीकाकरण मनोवैज्ञानिक कल्याण में भी सुधार कर सकता है। एक नए अध्ययन में पाया गया है कि जिन लोगों को कम से कम एक वैक्सीन की खुराक मिली, वे कई मनोवैज्ञानिक संकट कारकों में सांख्यिकीय रूप से महत्वपूर्ण गिरावट से जुड़े थे।

अमेरिकन जर्नल ऑफ प्रिवेंटिव मेडिसिन में प्रकाशित अध्ययन ने संकेत दिया कि अध्ययन प्रतिभागियों के बीच टीकाकरण संकट में गिरावट और संक्रमण, अस्पताल में भर्ती और मृत्यु के कथित जोखिमों से जुड़ा था।

अमेरिका के न्यू हैम्पशायर विश्वविद्यालय में समाजशास्त्र विभाग के प्रमुख अन्वेषक, पीएचडी, जोनाथन कोल्टाई ने कहा, हमारा अध्ययन गंभीर बीमारी और कोविड-19 से जुड़ी मौत के जोखिम को कम करने से परे टीकाकरण के महत्वपूर्ण मनोवैज्ञानिक लाभों का दस्तावेजीकरण करता है।

अध्ययन के लिए, मार्च 2020 और जून 2021 के बीच नियमित रूप से साक्षात्कार लेने वाले 8,090 वयस्कों के राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिनिधि अध्ययन के आंकड़ों ने टीकाकरण के बाद कोविड से संबंधित जोखिम धारणाओं और मनोवैज्ञानिक संकट में गिरावट का खुलासा किया।

विशेष रूप से, दिसंबर 2020 और जून 2021 के बीच कोविड-19 वैक्सीन की कम से कम एक खुराक प्राप्त करने वाले वयस्कों ने मानसिक संकट में सात प्रतिशत की कमी दर्ज की, जैसा कि रोगी स्वास्थ्य प्रश्नावली 4 (पीएचक्यू-4) संकट स्कोर का उपयोग करके मापा जाता है।

टीकाकरण के बाद जोखिम की धारणा में गिरावट के कारण संकट में कमी को आंशिक रूप से समझाया गया था। टीकाकरण होने से संक्रमण के कथित जोखिम में 7.77 प्रतिशत की गिरावट, अस्पताल में भर्ती होने के कथित जोखिम में 6.91 प्रतिशत की गिरावट और मृत्यु के कथित जोखिम में 4.68 प्रतिशत की गिरावट के साथ जुड़ा था।

जोखिम धारणाओं के समायोजन से टीकाकरण-संकट संघ में 25 प्रतिशत की कमी आई।

टीकाकरण के बाद कम से कम आठ सप्ताह तक ये प्रभाव बने रहे और मजबूत होते गए। यह उल्लेखनीय है कि टीकाकरण से पहले और कभी टीकाकरण न कराने वाले प्रतिभागियों की प्रतिक्रियाओंने पूर्व-टीकाकरण के समान रुझानों का पालन किया, लेकिन उन्होंने टीकाकरण के बाद महत्वपूर्ण रूप से विचलन किया। टीकाकरण होने से लोग सुरक्षित महसूस करते हैं।

आईएएनएस

Created On :   16 Feb 2022 10:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story