बेहद संक्रामक एक्सबीबी वैरिएंट के खिलाफ कोविड वैक्सीन प्रभावी: सीडीसी

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
 न्यूयॉर्क बेहद संक्रामक एक्सबीबी वैरिएंट के खिलाफ कोविड वैक्सीन प्रभावी: सीडीसी

डिजिटल डेस्क, न्यूयॉर्क। यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) ने कहा है कि कोविड-19 के टीके और बूस्टर ओमिक्रॉन-एक्सबीबी और इसके सबवेरिएंट एक्सबीबी.1.5 की अत्यधिक संक्रमणीय उप-वंशावली के खिलाफ प्रभावी हैं। सीडीसी ने कहा कि पहली बार अगस्त में देखा गया, एक्सबीबी.1.5 अब अमेरिका में रिपोर्ट किए गए सभी कोविड-19 मामलों का लगभग 90 प्रतिशत है। अधिकारियों के अनुसार, द्विसंयोजक बूस्टर जो वायरस के प्रारंभिक तनाव और मूल ओमिक्रॉन संस्करण दोनों को लक्षित करता है, मूल मोनोवैलेंट वैक्सीन की तुलना में अधिक सुरक्षात्मक होगा क्योंकि वायरस का विकास जारी है। सीडीसी के नवीनतम अध्ययन में पाया गया कि वेरिएंट में बेमेल होने के बावजूद, बूस्टर एक्सबीबी के खिलाफ सुरक्षात्मक रहता है।

अखबार के लेखक रुथ लिंक-गेल्स ने मीडिया से कहा, उन पिछले मोनोवालेंट खुराकों के शीर्ष पर द्विसंयोजक प्राप्त करने से वृद्धिशील या अतिरिक्त सुरक्षा होती है। समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने बताया- एक्सबीबी.1.5 का प्रसार पिछले साल के अंत से लगातार बढ़ रहा है, और इस सप्ताह अमेरिका में नए कोविड-19 मामलों में 89.2 प्रतिशत का अनुमान है, जो पिछले सप्ताह 85.4 प्रतिशत और दो सप्ताह पहले 79.7 प्रतिशत था। प्रारंभिक अध्ययन से पता चलता है कि एक्सबीबी.1.5 में कुछ संबंधित उत्परिवर्तन हैं जो सुझाव देते हैं कि यह अन्य उपभेदों की तुलना में अधिक संक्रामक है, संभवत: अब तक का सबसे अधिक संक्रामक है। जबकि एक्सबीबी.1.5 आसानी से फैल रहा है, वैज्ञानिकों ने कहा कि ऐसा नहीं लगता कि यह अधिक गंभीर बीमारी का कारण बनता है।

हालांकि, एक अलग अध्ययन, जिसकी अभी तक सहकर्मी-समीक्षा नहीं की गई है, सुझाव देता है कि एक्सबीबी के खिलाफ लगभग तीन महीने के भीतर कोविड के खिलाफ सुरक्षा अन्य वेरिएंट की तुलना में तेजी से कम हो जाती है। सीडीसी के अधिकारियों ने कहा कि टीकाकरण से मृत्यु के जोखिम को 13 गुना कम किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि बूस्टर लेने से जोखिम में दो गुना कमी आती है।

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   4 March 2023 2:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story