चक्रवाती तूफान हिनामनोर दक्षिण कोरिया से निकला, 1 व्यक्ति लापता

Cyclone Himanor leaves South Korea, 1 person missing
चक्रवाती तूफान हिनामनोर दक्षिण कोरिया से निकला, 1 व्यक्ति लापता
सुपर टाइफून चक्रवाती तूफान हिनामनोर दक्षिण कोरिया से निकला, 1 व्यक्ति लापता
हाईलाइट
  • सबसे विनाशकारी तूफानों में से एक

डिजिटल डेस्क, सोल। सुपर टाइफून हिनामनोर, दक्षिणी तट पर दो घंटे से अधिक समय तक रहने के बाद मंगलवार को दक्षिण कोरिया से बाहर चला गया। इस दौरान एक व्यक्ति लापता हो गया, जबकि अन्य लोगों को हजारों लोगों को तटीय इलाके से पहले ही निकाल लिया गया था। यह जानकारी अधिकारियों ने दी है।

कोरिया मौसम विज्ञान प्रशासन (केएमए) के अनुसार, इस साल का 11वां तूफान दक्षिणपूर्वी तटीय शहर उल्सान, सियोल से 307 किमी दक्षिण पूर्व, पूर्वी सागर की ओर सुबह 7.10 बजे दक्षिणी शहर जियोजे के पास लैंडफॉल बनाने के बाद चला गया।

इसके केंद्र में 955 हेक्टोपास्कल का वायुमंडलीय दबाव और सुबह 6 बजे तक 40 किमी प्रति सेकंड की अधिकतम हवा की गति के साथ हिनामनोर की तीव्रता 2003 में मैमी के समान थी, जो दक्षिण कोरिया के लिए सबसे विनाशकारी तूफानों में से एक था।

केएमए ने कहा है, दोपहर में उलेउंग द्वीप से 100 किमी उत्तर-पूर्व में और शाम 6 बजे द्वीप के 560 किमी उत्तर-उत्तर-पूर्व में पानी तक पहुंचने के लिए हिन्नमनोर के ऊपर की ओर बढ़ने का अनुमान है। मध्यरात्रि में जापान के साप्पोरो की ओर उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ने के लिए। कहा गया है कि जब तक यह साप्पोरो के पास पहुंचता है, तब तक यह एक अतिरिक्त उष्णकटिबंधीय चक्रवात के रूप में कमजोर हो जाता है।

दक्षिण कोरिया में, उल्सान में एक 25 वर्षीय व्यक्ति लापता हो गया, तूफान ने छोड़ दिया। सेंट्रल डिजास्टर एंड सेफ्टी काउंटरमेजर्स हेडक्वार्टर ने बताया कि शराब के नशे में दोपहर एक बजे नदी में गिरने के बाद भी व्यक्ति का कोई पता नहीं चल पाया है।

दक्षिण ग्योंगसांग और दक्षिण जिओला प्रांतों और बुसान में भूस्खलन और बाढ़ संभावित क्षेत्रों में 2,661 घरों के कुल 3,463 लोगों को सुरक्षा चिंताओं के लिए निकाला गया था। लगभग 15,000 लोगों को भी खाली करने की सलाह दी गई, जबकि कुछ 20,334 घरों में बिजली गुल हो गई।

हिनामनोर ने भी 50 समुद्री मार्गो पर 70 जहाजों को छोड़ दिया और 12 हवाईअड्डों पर 251 उड़ानें रद्द कर दी गईं, जबकि 354 ट्रेन शेड्यूल को निलंबित या समायोजित किया गया। देश के अधिकांश हिस्सों और समुद्री क्षेत्रों में अभी भी आंधी की चेतावनी जारी थी, देशभर में प्रति घंटे 20 मिमी तक बारिश होने का अनुमान है। मौसम एजेंसी ने निरंतर सावधानी बरतने की सलाह दी, क्योंकि तटीय क्षेत्रों में तूफान और ऊंची लहरें उठने की आशंका है।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   6 Sep 2022 4:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story