नशे के कारोबार को कई देशों तक फैला चुका है दाऊद इब्राहिम : US

Dawood has expanded intoxicant business from Pakistan
नशे के कारोबार को कई देशों तक फैला चुका है दाऊद इब्राहिम : US
नशे के कारोबार को कई देशों तक फैला चुका है दाऊद इब्राहिम : US

डिजिटल डेस्क, वॉशिंगटन। भारत में भगोड़ा करार दिए गए डॉन दाऊद इब्राहिम ने अपने आपराधिक गुट डी-कंपनी के कारोबार को पाकिस्तान में रह कर कई देशों तक फैला दिया है। जॉर्ज मैसन यूनिवर्सिटी के सेचार स्कूल ऑफ पॉलिसी में प्रोफेसर डॉ. लुईस शेली ने अमेरिकी सांसदों को बताते हुए कहा कि भारत से सम्बंद्धित पाकिस्तान स्थित अापराधिक आतंकी दाऊद की डी-कंपनी ने विश्व भर के कई देशों तक अपने नशे के कारोबार समेत कई अन्य अवैध कारोबारों को फैला दिया है। साथ ही इस गुट ने एक मजबूत संगठन के रूप में खुद को स्थापित भी कर लिया है।  वे आतंकवाद और गैरकानूनी फाइनेंस पर सदन की फाइनेंशियल सर्विस सबकमेटी की कांग्रेशनल हियरिंग में बोल रहे थे।


वैश्विक आतंकी करार दे चुका है अमेरिका 
डॉ. लुईस ने आगे बोलते हुए कहा कि मैक्सिको के ड्रग माफियाओं के संगठन की तरह डी-कंपनी  हथियारों की तस्करी, नकली डीवीडी और हवाला के जरिए फाइनेंशियल सर्विस की सुविधाएं भी मुहैया कराने लगा है। उन्होंने कहा, "पाकिस्तान बेस्ड आंतकवाद और अपराधिक ग्रुप डी- कंपनी की शुरुआत भारत में हुई। ये कराची तक फैली और उसे ड्रग तस्करी का ऐतिहासिक प्वाइंट बना दिया गया। काफी हद तक ये ग्रुप ड्रग के धंधे में बेहद ताकतवर अंतरराष्ट्रीय आपराधिक और आतंकवादी संगठन बन गया।" बता दें कि दाऊद के खिलाफ भारत की तरफ से लगातार जारी अभियान को अमेरिका 2003 में स्वीकार कर चुका है। उस समय यूएस के ट्रेजरी विभाग ने दाऊद के आतंकी संगठन अल-कायदा से संबंध होने के आरोप में वैश्विक आतंकी घोषित किया था।

दाऊद के पास मौजूद है पाकिस्तानी पासपोर्ट 
पाकिस्तान द्वारा दाऊद को संरक्षण देने के दावे पर भारत के समर्थन में आते हुए अमेरिका के ट्रेजरी डिपार्टमेंट ने उसके पाकिस्तान के कराची में होने का दावा किया था, और साथ ही यह भी बताया था कि दाऊद के पास पाकिस्तानी पासपोर्ट भी है। गौरतलब है कि 12 मार्च 1993 को मुंबई में हुए लगातार धमाकों में कम से कम 257 लोगों की मौत हो गई थी, जबकि 700 से अधिक लोग घायल हो गए थे। इस दौरान कई करोड़ रुपयों की संपत्ति नष्ट हो गई थी।  दाऊद इब्राहिम 1993 के मुंबई विस्फोट मामले में भारत में वांछित है।
 

Created On :   23 March 2018 11:47 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story