ब्राजील में बारिश से मरने वालों की संख्या बढ़कर 126 हुई

Death toll from rain in Brazil rises to 126
ब्राजील में बारिश से मरने वालों की संख्या बढ़कर 126 हुई
ब्राजील ब्राजील में बारिश से मरने वालों की संख्या बढ़कर 126 हुई
हाईलाइट
  • 1966 की बाढ़ के बाद से दूसरी सबसे खराब त्रासदी

डिजिटल डेस्क, रियो डी जनेरियो। ब्राजील के रेसिफे और उसके महानगरीय क्षेत्र में भारी बारिश से मरने वालों की संख्या बढ़कर 126 हो गई है, जबकि दो लोग अभी भी लापता हैं, पूर्वोत्तर राज्य पर्नामबुको की सरकार ने जानकारी दी।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, बारिश के कारण कम से कम 9,302 लोगों को उनके घरों से निकाल दिया गया है, जिससे रेसिफ में बड़ी बाढ़ और भूस्खलन हुआ, दर्जनों घर ढह गए और अधिकांश मौतें हुईं।

यह 21वीं सदी की शुरूआत के बाद से पर्नामबुको में होने वाली सबसे बुरी त्रासदी है और मई 1966 की बाढ़ के बाद राज्य के इतिहास में दूसरी सबसे खराब त्रासदी है, जिसके कारण कैपिबारीब नदी में 175 लोगों की मौत हो गई।

दमकलकर्मी और सेना के जवान प्रशिक्षित बचाव कुत्तों की मदद से दो लापता पीड़ितों के शवों को निकालने का काम कर रहे हैं। पर्नामबुको में कुल 31 नगर पालिकाओं ने बारिश के कारण आपातकाल की स्थिति घोषित कर दी है, जबकि 51 शहरों को किसी प्रकार का नुकसान हुआ है।

संघीय सरकार ने घोषणा की है कि वह प्रभावित क्षेत्रों के पुनर्निर्माण के लिए 200 मिलियन डॉलर आवंटित करेगी। ब्राजील के पूर्वोत्तर क्षेत्र में सर्गिप, अलागोस, पाराइबा और रियो ग्रांडे डो नॉर्ट राज्यों पर भी बारिश का असर पड़ा है। अलागोस में, चार लोगों की मौत हो गई और लगभग 12,000 लोग बेघर हो गए है।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   3 Jun 2022 5:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story