pfizer vaccine: अमेरिका में सिर्फ फाइजर वैक्सीन का लगेगा बूस्टर शॉट, 20 सितंबर से शुरु हो सकता है टीकाकरण अभियान

September 7th, 2021

हाईलाइट

  • अमेरिका में फाइजर कोविड बूस्टर शॉट रोलआउट होने में देरी-फौसी

डिजिटल डेस्क, वाशिंगटन। देश के शीर्ष संक्रामक रोग विशेषज्ञ एंथनी फौसी ने कहा है कि कोविड-19 के खिलाफ अमेरिका का बूस्टर शॉट अभियान 20 सितंबर से केवल फाइजर वैक्सीन के साथ शुरू होने की संभावना है।

हालांकि दोनों दवा निर्मा ताओं ने दूसरी खुराक प्राप्त करने के छह महीने या आठ महीने बाद तीसरी खुराक के प्राधिकरण के लिए अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) को आवेदन किया है, लेकिन उन्हें आधिकारिक तौर पर एजेंसी द्वारा अनुमोदित नहीं किया गया है। अनुमोदन लंबित होने के बावजूद, जो बिडेन प्रशासन ने फाइजर और मॉडर्न शॉट्स प्राप्त करने वाले लोगों को तीसरी खुराक देने की घोषणा की है।

FDA fully approves Pfizer-BioNTech's COVID-19 vaccine | TechCrunch

फौसी ने सीबीएस ऐसफेस द नेशन पर कहा, केवल फाइजर वैक्सीन बूस्टर को एफडीए और सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) की मंजूरी मिल सकती है। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एलर्जी एंड इंफेक्शियस डिजीज के निदेशक ने सीबीएस को बताया, ऐसा लगता है कि फाइजर के पास अपना डेटा है,संभवत समय सीमा को पूरा करेगा। हमें उम्मीद है कि मॉडर्ना भी ऐसा करने में सक्षम होगा, इसलिए हम इसे एक साथ कर सकते हैं। लेकिन यदि नहीं, तो हम इसे क्रमिक रूप से करेंगे, उन्होंने जारी रखा। इक्कातो नीचे की रेखा, बहुत संभावना है, योजना का कम से कम हिस्सा लागू किया जाएगा, लेकिन अंतत: पूरी योजना होगी।

सीएनएन ने बताया कि वह खुराक मिलाने के पक्ष में नहीं थे। और जिन लोगों को मॉडर्न वैक्सीन की दो खुराक मिली हैं, उनके लिए फाइजर शॉट लेने की तुलना में मॉडर्न की तीसरी खुराक के लिए इंतजार करना बेहतर है। फाइजर और मॉडर्न खुराक की बूस्टर खुराक सीडीसी डेटा पर आधारित होती है, जो दूसरे शॉट के कई महीनों बाद संक्रमण के खिलाफ सुरक्षा दिखाती है। रिपोर्ट में कहा गया है कि एफडीए सलाहकार पैनल 17 सितंबर को बूस्टर के लिए फाइजर के आवेदन की समीक्षा करेंगे। सीडीसी के अनुसार, 1.3 मिलियन से अधिक ऐसे प्रतिरक्षात्मक व्यक्तियों को एक अतिरिक्त शॉट मिला है।

(आईएएनएस)