News Analysis: ट्रंप के पीएम मोदी को हाइड्रॉक्सी क्लोरोक्विन को लेकर धमकाने वाले बयान में कितनी सच्चाई? देखें वीडियो

News Analysis: ट्रंप के पीएम मोदी को हाइड्रॉक्सी क्लोरोक्विन को लेकर धमकाने वाले बयान में कितनी सच्चाई? देखें वीडियो

डिजिटल डेस्क, वॉशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प का एंटी-मलेरिया ड्रग हाइड्रॉक्सी क्लोरोक्विन को लेकर दिया बयान ख़बरों में है। दरअसल डोनाल्ड ट्रंप ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बीते दिनों फोन पर कोरोना वायरस पर चर्चा की थी। इस दौरान उन्होंने कोरोना वायरस से लड़ने में मददगार माने जाने वाली दवाई हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन की सप्लाई फिर शुरू करने को कहा, लेकिन दो दिन के बाद ट्रंप ने कहा कि अगर भारत ये मदद नहीं करता तो फिर उसका करारा जवाब दिया जाता। तो क्या वाकई डोनाल्ड ट्रंप ने भारत को धमकी दी है या फिर उनके बयान को तोड़ मरोड़कर पेश किया गया। आइए जानते हैं:

ट्रंप से सवाल
ट्रंप हर रोज मीडियो को अपडेट करते हैं। ऐसी ही एक नियमित ब्रीफिंग सोमवार को हुई। वहां मौजूद एक रिपोर्टर ने ट्रंप से सवाल किया: आपने चिकित्सा से जुड़े सामानों के निर्यात पर रोक लगाने का फैसला लिया है। क्या आपको नहीं लगता कि इस फैसले के विरोध में अन्य देश कदम उठाएंगे, जैसे भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका या किसी अन्य देश को हाइड्रॉक्सिक्लोरोक्वीन का एक्सपोर्ट नहीं करने का फैसला लिया है?

ट्रंप का जवाब
इसके जवाब में ट्रंप ने कहा, "यदि उन्होंने (मोदी ने) ऐसा निर्णय लिया है तो मुझे यह पसंद नहीं। मैंने ऐसा नहीं सुना, यह उनका निर्णय है। मैं जानता हूं कि उन्होंने अन्य देशों के लिये निर्यात (हाइड्रॉक्सिक्लोरोक्वीन का) रोक दिया है। मैंने कल उनसे बात की, हमारी काफी अच्छी बात हुई। हम देखेंगे कि वह क्या करते हैं। मुझे हैरानी होगी यदि वह अमेरिका को भी निर्यात रोक देते हैं, क्योंकि आपको मालूम है कि भारत और अमेरिका के कई साल के अच्छे संबंध हैं। उन्होंने कई साल से व्यापार में अमेरिका से फायदा उठाया है, इस कारण भी मुझे हैरानी होगी।" 

ट्रंप ने कहा, "उन्हें मुझे इसके बारे में बताना चाहिये था, मैंने रविवार की सुबह उनसे बात की, मैंने उन्हें फोन किया था। मैंने कहा कि यदि वे अमेरिका को (हाइड्रॉक्सिक्लोरोक्वीन) भेजते हैं तो यह सराहनीय होगा। यदि वे इसकी अनुमति नहीं देते हैं…तब भी ठीक है, निश्चित तौर पर विरोध में कदम उठाये जाये जा सकते हैं, क्यों नहीं उठाये जायेंगे।"

क्या ट्रंप का जवाब एकतरफा?
ठीक 33.00 से जब आप ट्रंप की प्रेस कॉन्फ्रेंस देखना शुरू करेंगे तो आपको ये पूरी बातचीत सुनाई देगी। पहली बात जो इससे स्पष्ट होती है, वह यह है कि डोनाल्ड ट्रंप भारत के खिलाफ "प्रतिशोध" की धमकी देते हुए एकतरफा बयान नहीं दे रहे थे। वह एक सवाल का जवाब दे रहे थे। और सवाल यह था कि क्या वह अमेरिका के मेडिकल सप्लाई के एक्सपोर्ट पर प्रतिबंध लगाने के उनके फैसले के बाद दूसरे देशो की जवाबी कार्रवाई को लेकर चिंतित थे। सवाल पूछने वाली रिपोर्टर ने इस स्थिति की तुलना पिछले हफ्ते नरेंद्र मोदी सरकार के हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वाइन के निर्यात पर रोक लगाने से की। इसी संदर्भ को ध्यान में रखते हुए ट्रंप ने रिपोर्टर के सवाल का जवाब दिया।

Created On :   8 April 2020 7:15 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story