तालिबान को कूटनीतिक झटका, संयुक्त राष्ट्र पैनल ने राजदूत को नहीं दी मान्यता

Diplomatic blow to Taliban, IN panel did not recognize its ambassador
तालिबान को कूटनीतिक झटका, संयुक्त राष्ट्र पैनल ने राजदूत को नहीं दी मान्यता
अफगानिस्तान तालिबान को कूटनीतिक झटका, संयुक्त राष्ट्र पैनल ने राजदूत को नहीं दी मान्यता
हाईलाइट
  • कमेटी ने नहीं की म्यांमार सैन्य शासन की मांग पर कार्रवाई

डिजिटल डेस्क, संयुक्त राष्ट्र। अफगानिस्तान की लोकतांत्रिक रूप से चुनी गई सरकार के स्थायी प्रतिनिधि गुलाम इसाकजई को अस्थायी राहत मिली है, क्योंकि डेडलॉक क्रेडेंशियल कमेटी तालिबान के प्रतिनिधि को मान्यता देने के अनुरोध पर कार्रवाई करने में विफल रही है। इसे तालिबान के लिए एक बड़ा कूटनीतिक झटका माना जा रहा है।

डेडलॉक क्रेडेंशियल कमेटी यह तय करती है कि संयुक्त राष्ट्र में एक देश का प्रतिनिधित्व कौन कर सकता है। कमेटी ने भी म्यांमार सैन्य शासन की मांग पर कार्रवाई नहीं की। म्यांमार सैन्य शासन ने म्यांमार के स्टेट काउंसलर आंग सान सू की द्वारा नियुक्त किए गए क्याव मो तुन को बाहर करने और इसके नामांकित व्यक्ति को मान्यता देने की मांग की थी। समिति की अध्यक्षता करने वाले स्वीडन के स्थायी प्रतिनिधि अन्ना करिन एनेस्ट्रोम ने बंद कमरे में हुई बैठक के बाद संवाददाताओं से कहा कि उसने दोनों देशों के आग्रह को टालने का फैसला किया है।

उन्होंने कहा कि एक और बैठक निर्धारित नहीं की गई है और समिति अपनी रिपोर्ट महासभा को भेजेगी। क्रेडेंशियल कमेटी के अन्य देश संयुक्त राज्य अमेरिका, रूस, चीन, बहामास, भूटान, चिली, नामीबिया और सिएरा लियोन हैं। कमेटी सर्वसम्मति से निर्णय लेती है और एकमत होने की संभावना के साथ, इसने अपनी बैठक को स्थगित कर दिया। पाकिस्तान समर्थित तालिबान ने मोहम्मद सुहैल शाहीन को अपना स्थायी प्रतिनिधि नियुक्त किया है। शाहीन कतर में उसका प्रवक्ता था। म्यांमार के सैन्य शासन ने आंग थुरिन को अपना स्थायी प्रतिनिधि नामित किया था।

अगस्त में तालिबान द्वारा सत्ता पर कब्जा करने के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने अफगानिस्तान में 20 साल की अमेरिकी सैन्य उपस्थिति को समाप्त कर दिया। किसी भी देश ने तालिबान की सरकार को औपचारिक रूप से मान्यता नहीं दी है - यहां तक कि पाकिस्तान ने भी ऐसा नहीं किया है, जिसने इस्लामिक समूह का समर्थन किया है। वहीं चीन और कतर ने भी इसे मान्यता नहीं दी है। लेकिन कई देशों ने काबुल में अपने प्रतिनिधि भेजे हैं या तालिबान से कहीं और मिले हैं। अमेरिका की तरह, भारत सहित कई देश अफगान लोगों को मानवीय सहायता प्रदान करने की कोशिश कर रहे हैं। तातमाडॉ के नाम से जाना जाने वाला म्यांमार का सैन्य शासन भी औपचारिक मान्यता से वंचित है, हालांकि चीन ने तख्तापलट करने वाले नेता मिन आंग हलिंग को देश के नेता के रूप में संदर्भित करके इसे कुछ अस्पष्ट मान्यता दी है।

(आईएएनएस)

Created On :   2 Dec 2021 9:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story