नॉर्थ कोरिया ने रिहा किए 3 अमेरिकी नागरिक, रिसीव करने पहुंचे ट्रंप

नॉर्थ कोरिया ने रिहा किए 3 अमेरिकी नागरिक, रिसीव करने पहुंचे ट्रंप

डिजिटल डेस्क, वाशिंगटन। नॉर्थ कोरिया ने अमेरिकी राष्ट्रपति से मुलाकात से पहले ही दोस्ती को मजबूती देने का काम शुरू कर दिया है। नॉर्थ कोरिया ने तीन अमेरिकी नागरिकों को रिहा किया है। डोनाल्ड ट्रंप खुद नागरिकों को रिसीव करने वाशिंगटन के पास एयरबेस पर पहुंचे। इसकी जानकारी भी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ही ट्वीट के जरिए दी है।

 

 

इससे पहले डोनाल्ड ट्रंप ने बुधवार को ट्वीट किया था कि उत्तर कोरिया ने तीन अमेरिकी बंदियों को रिहा कर दिया है। वो सभी बंदी अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो के साथ घर वापस आ रहे हैं। राष्ट्रपति ट्रंप ने ट्वीट में लिखा है मैं आपको यह सूचित करने में खुशी महसूस कर रहा हूं कि अमेरिकी मंत्री तीन शानदार नागरिकों के साथ उत्तर कोरिया से वापस आ रहे हैं। उन तीनों लोगों का स्वास्थ्य भी ठीक है। गौरतलब है कि अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो बुधवार को ही उत्तर कोरिया की राजधानी प्योंगयांग पहुंचे थे। 

 

 

डोनल्ड ट्रंप ने एक और ट्वीट किया था जिसमें उन्होंने लिखा- विदेश मंत्री पोम्पियो और उनके साथ लौट रहे तीनों मेहमान एंड्रयूज एयर फोर्स बेस पर पहुंचेंगे। मैं खुद वहां मौजूद रहूंगा। मैं उनसे मिलने के लिए काफी उत्साहित हूं।

 

 

ट्रंप-किम की मुलाकात की रूपरेखा तय की गई 

रिपोर्ट के मुताबिक उन्होंने उत्तर कोरिया के अधिकारियों के साथ जून में संभावित शिखर वार्ता की रूपरेखा भी तय की। इसके बाद वो तीनों अमेरिकी नागरिकों को लेकर वापस लौट आए। उत्तर कोरिया ने तीनों अमेरिकी नागरिकों को हिरासत में लिया था। बता दें कि पोम्पियो कुछ ही हफ्ते के बाद ही दूसरी बार नॉर्थ कोरिया पहुंचे थे। हालांकि विदेश मंत्री के तौर पर ये उनका पहला ही दौरा था। उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन और डोनल्ड ट्रंप के बीच होने वाली मुलाकात की पृष्ठभूमि तैयार करने के लिए वो बिना किसी औपचारिक घोषणा के पहुंचे थे।   

 


ये हैं उत्तर कोरिया से रिहा हुए तीनों अमेरिकी नागरिक

किम हक-सोंग, टोनी किम और किम डोंग-चुल अन तीनों अमेरिकी नागरिकों को नॉर्थ कोरिया ने रिहा किया है। इन तीनों पर देश विरोधी गतिविधियों में शामिल होने के आरोप लगाए गए थे जिसके चलते उन्हें जेल में डाल दिया गया था। जानकारी के मुताबिक कैद करके इन्हें लेबर कैम्प में रखा गया था। 

 

 

जानिए तीनों नागरिकों के बारे में

 

1.किम हक-सोंग

मई 2017 में संदिग्ध देश विरोधी गतिविधियों के चलते किम हक-सोंग को पकड़ लिया गया था। इससे पहले उन्होंने खुद को क्रिश्चियन मिशनरी का आदमी बताया था। किम हक प्योंगयांग यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी में एक फॉर्म शुरू करना चाहते थे।

 

 

2. किम डोंग-चुल

किम डोंग-चुल एक पादरी थे। 2015 में जासूसी के आरोप में उन्हें गिरफ्तार किया गया था और 10 साल तक के कारावास की सजा भी सुनाई गई थी।

 

 

3.टोनी किम

किम सैंग-डक ये टोनी किम का दूसरा नाम है। टोनी किम भी प्योंगयांग यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी में काम करते थे। अप्रैल 2017 में उन्हें जासूसी के आरोप में अरेस्ट किया गया था। जानकारी के मुताबिक टोनी नॉर्थ कोरिया में लोगों की मदद करने का काम करते थे।

 

Created On :   10 May 2018 7:53 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story