सीरिया और तुर्की में भूकंप ने मचाई तबाही , मरने वालों का आंकड़ा पहुंचा 8 हजार के पार, प्रभावित इलाकों में आपातकाल की घोषणा

तुर्की-सीरिया भूकंप लाइव अपडेट सीरिया और तुर्की में भूकंप ने मचाई तबाही , मरने वालों का आंकड़ा पहुंचा 8 हजार के पार, प्रभावित इलाकों में आपातकाल की घोषणा
हाईलाइट
  • दो शक्तिशाली भूकंप के झटकों से दहला तुर्किये

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। तुर्की समेत मिडिल-ईस्ट के चार देश सीरिया, लेबनान और इजराइल में आए शक्तिशाली भूकंप से चारों ओर तबाही मच गई है। भूकंप से सबसे ज्यादा प्रभावित तुर्की हुआ। यह भूकंप पिछले सौ सालों में तुर्की में आया सबसे अधिक तीव्रता वाला भूकंप माना जा रहा है। भूकंप के बाद कुल 77 झटके लगे और देखते ही देखते हजारों इमारतें पेड़ की सुखी पत्तियों की तरह झड़ गईं। इस विनाशकारी प्राकृतिक आपदा के बाद तुर्की में 7 दिनों के राष्ट्रीय शोक का एलान किया गया है। 

मरने वालों का आंकड़ा 8 हजार के पार पहुंचा

तुर्की और सीरिया में मरने वालों का आंकड़ा 8 हजार के पार पहुंच गया है। तुर्की सरकार ने भूकंप प्रभावित इलाकों में 3 महीने का आपातकाल लगा दिया है। वहीं इन इलाकों के स्कूलों को 13 फरवरी तक बंद करने का निर्णय लिया गया है। 

मरने वालों का आंकड़ा 5 हजार के पार पहुंचा

तुर्किये और सीरिया में आए भूकंप में मरने वालों की संख्या 5 हजार के पार हो गई है। दोनों देशों में मरने वालों का आंकड़ा 5151 हो गया है। इस विनाशकारी आपदा में हजारों लोग अभी भी लापता हैं। इस बीच राष्ट्रपति एर्दोआन ने देश के उन दस राज्यों जो कि भूकंप से सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं में तीन महीने के लिए आपातकाल लगा दिया है। 

मरने वालों की संख्या चार हजार के पार, तुर्की में सबसे ज्यादा 2900 

तुर्की में मरने वालों का आंकड़ा बढ़ता ही जा रहा है। यहां इस प्राकृतिक आपदा से अब तक चार हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। न्यूज एजेंसी रायटर्स के मुताबिक, तुर्की और सीरिया में इस विनाशकारी भूकंप से अब तक 4360 लोगों की जान जा चुकी हैं। अकेले तुर्की में मरने वालों की संख्या 2900 है। तुर्की के बाद सबसे ज्यादा नुकसान सीरिया को पहुंचा है। यहां मरने वालों का आंकड़ा 1451 और घायलों का आंकड़ा साढ़े तीन हजार के पार पहुंच चुका है। जबकि इस भयानक आपदा में 15 हजार से अधिक लोग घायल हो चुके हैं। वहीं 5606 से अधिक इमारतें भूकंप की वजह से तबाह हो चुकी है। 

7.8 रिक्टर का दूसरा झटका

यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे के अनुसार, आज शाम दोबारा आए भूकंप के बाद 18 आफ्टर शॉक्स रिकॉर्ड किए गए। सुबह की तरह ही इस बार भी रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 7.8 थी। भारतीय समयानुसार शाम करीब 4 बजे आए भूकंप के झटकों से एक बार फिर पूरे तुर्की में दहशत फैल गई।

भारतीय एयरफोर्स का सी-17 विमान मदद के लिए हुआ रवाना

इस भयानक भूकंप से निपटने के लिए भारत सरकार ने तुर्की की मदद के लिए राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) की दो टीमों को भेजने का फैसला किया है। जिसमें कल रात एक भारतीय वायु सेना सी-17 एनडीआरएफ की खोज और बचाव टीमों के साथ तुर्की के लिए रवाना हुई। इसके साथ ही राहत सामग्री और डॉक्टरों की टीम भी तुर्की भेजा गया है। 

तीन दिन पहले यूरोपीय वैज्ञानिक ने की थी भविष्यवाणी

भूकंप को लेकर 3 दिन पहले ही फ्रेंक होगरबीट्स नाम के एक यूरोपीय वैज्ञानिक ने भविष्यवाणी की थी। नीदरलैंड के रहने वाले होगरबीट्स ने 3 फरवरी को इस बारे में ट्वीट किया था कि, 'आज नहीं तो कल, लेकिन जल्द इस क्षेत्र में 7.5 तीव्रता का भूकंप आने वाला है।'

अपने ट्वीट में वैज्ञानिक फ्रेंक होगरबीट्स ने कहा था कि 7.5 तीव्रता के भूकंप से साउथ- सेंट्रल तुर्किए, जॉर्डन, सीरिया और लेबनान प्रभावित होंगे। हालांकि उनकी भविष्यवाणी को किसी देश ने गंभीरता से नहीं लिया।

भारत भेजेगा एनडीआरएफ की 2 टीमें 

भारत ने भी इस मुश्किल वक्त में तुर्की की सहायता करने का फैसला किया है। पीएम मोदी के निर्देशानुसार तुर्की को तुरंत सहायता पहुंचाने के उददेश्य से उनके मुख्य सचिव पीके मिश्रा ने एक अहम बैठक बुलाई। जिसमें यह तय हुआ कि सर्च और रेस्क्यू अभियान के भारत एनडीआरएफ और मेडिकल टीम तुर्की भेजेगा। एनडीआरएफ की टीम में 100 जवान होंगे साथ इनमें डॉग स्क्वायड भी शामिल हैं। एनडीआरएफ की टीम अपने साथ जरूरी उपकरण लेकर जाएगी वहीं मेडिकल टीम में डॉक्टर, नर्स और जरूरी दवाएं होंगी। 

भूकंप ने मचाई तुर्की और सीरिया में भीषण तबाही

तुर्की में 6 फरवरी की सुबह 7.8 तीव्रता का शक्तिशाली भूकंप आया, जिसके बाद चारों तरफ तबाही का मंजर नजर आ रहा है। ये भूकंप इतना ताकतवर था कि कई अपार्टमेंट और इमारतें ढह गए। इस प्राकृतिक आपदा में तुर्की और सीरिया में अबतक 180 से जयादा लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं हजारों लोग घायल हो गए हैं। मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक सबसे ज्यादा प्रभावित तुर्की का अडाना शहर हुआ है, जहां करीब 30 इमारतें भूकंप के तेज झटकों से धराशाई हो गई हैं। दोनों देशों में भूकंप से धराशाई इमारतों के मलबे में अभी भी हजारों लोगों के दबे होने की आशंका है। जिनको निकालने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है। 

तुर्की और सीरिया के अलावा मिडिल-ईस्ट के लेबनान और इजराइल भी भूकंप के झटकों से हिले। हालांकि यहां से किसी के मरने की खबर अब तक सामने नहीं आई है। 

दो शक्तिशाली भूकंप के झटकों से दहला तुर्की

तुर्की में आज सुबह दो शक्तिशाली भूकंप के झटके आए। पहला झटका स्थानीय समयानुसार सुबह 4 बजकर 17 मिनट पर और दूसरा झटका करीब साढ़े चार बजे आए। जर्मन रिसर्च सेंटर फॉर जियो साइंसेज ने जानकारी दी है कि रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 7.8 रही। वहीं यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे के अनुसार, भूकंप का केंद्र गाजियानटेप प्रांत के नुरदागी शहर में रहा। 

सीरिया में मची हाहाकार, तुर्की में हाई अलर्ट जारी

बीएनओ न्यूज के अनुसार इस शक्तिशाली भूकंप से सीरिया में भी भारी नुकसान हुआ है। यहां अब तक 86 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है जबकि लगभग 250 लोग घायल हो गए हैं। यहां के दमिश्क​, ​​​​​​अलेप्पो, हमा, लताकिया समेत कई शहरों में भूकंप के झटके महसूस किए। इन शहरों में सरकार ने आपातकाल घोषित कर दिया है। भूकंप के चलते देश में ट्रेन सेवाएं रद्द कर दी गई हैं। भूकंप से प्रभावित इलाकों में रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है। 

वहीं तुर्की में इस भूकंप के बाद वहां की सरकार ने हाई अलर्ट घोषित कर दिया है। तुर्की के होम मिनिस्टर सुलेमान शोयलू ने कहा कि भूकंप का बड़ा असर देश के 10 बड़े शहरों पर पड़ा है। ये शहर हैं कहमानमारश, हैटे, गाज़िएनटेप, ओस्मानिया, अदियामान, सनलिउर्फ़ा, मलेटिया, अदाना, दियारबाकिएर और किलिस शामिल हैं। 

न्यूज एएफपी के अनुसार भूकंप से सीरिया में अब 111 जबकि तुर्की में 76 लोग मारे गए हैं। वहीं हजारों लोग घायल हो गए हैं।  

इमारतों के मलबों में कई लोगों के फंसे होने की आशंका

भूकंप के बाद सीरिया और तुर्की में धरासाई इमारतों के मलबे में फंसे लोगों को निकालने का काम किया जा रहा है। आशंका जताई जा रही है कि अभी भी मलबे में हजारों लोग फंसे हुए हैं। सोशल मीडिया पर धरासाई इमारतों के वीडियो वायरल हो रहे हैं। इन वीडियो में भूकंप से हुए नुकसान को साफ देखा जा सकता है। इसके साथ कुछ वीडियोज में भूकंप के बाद लोगों को यहां-वहां भागते हुए देखा जा सकता है। 

Created On :   6 Feb 2023 6:10 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story