खुशहाल जीवन जीने में सक्षम बनाना सबसे बड़ा मानवाधिकार है

Enabling to live a happy life is the greatest human right
खुशहाल जीवन जीने में सक्षम बनाना सबसे बड़ा मानवाधिकार है
बीजिंग खुशहाल जीवन जीने में सक्षम बनाना सबसे बड़ा मानवाधिकार है
हाईलाइट
  • खुशहाल जीवन जीने में सक्षम बनाना सबसे बड़ा मानवाधिकार है

डिजिटल डेस्क, बीजिंग। मानव अधिकार सभी मानव जाति की सामान्य खोज है और मानव विकास और प्रगति की सभ्य उपलब्धि है। मानवाधिकारों के लिए चीन का उत्कृष्ट योगदान इस बात पर जोर देना है कि जीवित रहने और विकास का अधिकार प्राथमिक मानवाधिकार हैं, और यह कि अपने लोगों को एक खुशहाल जीवन जीने में सक्षम बनाना सबसे बड़ा मानवाधिकार है।

देखा जाए तो नये चीन (चीन लोक गणराज्य) की स्थापना के बाद से पिछले 70 से अधिक वर्षों में, चीन ने मानवाधिकारों के लिए ऐतिहासिक प्रगति की है। इसने 85 करोड़ लोगों को गरीबी से छुटकारा पाने में मदद की, और दुनिया की सबसे बड़ी शिक्षा, सामाजिक सुरक्षा, चिकित्सा देखभाल और जमीनी लोकतंत्र प्रणाली की स्थापना की।

जबकि नये चीन की स्थापना से पहले, चीनी लोगों की औसत जीवन प्रत्याशा केवल 35 वर्ष थी। उस समय, निरक्षरता दर 80 प्रतिशत तक थी, और प्राथमिक विद्यालयों में वास्तविक नामांकन दर 20 प्रतिशत से कम थी। एक ऐसे राष्ट्र के लिए जो युद्धों, उत्पीड़न और गरीबी से पीड़ित था, लोगों के जीवित रहने के अधिकार की गारंटी देना बेहद कठिन था, अन्य बुनियादी अधिकारों के आनंद की तो बात ही छोड़िए।

25 फरवरी, 2021 को चीन ने पूरी दुनिया के सामने घोषणा की कि उसने गरीबी के खिलाफ लड़ाई में चौतरफा जीत हासिल कर ली है। वर्तमान मानक के तहत, 9.9 करोड़ ग्रामीण गरीब लोगों को गरीबी से बाहर निकाला गया है, क्षेत्रीय समग्र गरीबी को समाप्त किया गया है, और पूर्ण गरीबी को समाप्त करने का कठिन कार्य पूरा किया गया है।

ये उपलब्धियां भोजन के अधिकार, सुरक्षित पेयजल, आवश्यक चिकित्सा सेवाओं, गरीबों के लिए सुरक्षित आवास और गरीब क्षेत्रों में अनिवार्य शिक्षा के अधिकार को सुरक्षित करने में मदद करती हैं। चीनी लोगों की जीवन प्रत्याशा 77.3 वर्ष तक पहुंच गई है और गरीब देशों में अनिवार्य शिक्षा पूर्णता दर 94.8 प्रतिशत तक पहुंच गई है।

आज, चीन की भूमि पर युद्ध, भय और विस्थापन के बिना, लोग तेजी से शांतिपूर्ण और समृद्ध जीवन जी रहे हैं। प्यू सेंटर पोल के अनुसार, 2019 में चीन सरकार के साथ चीनी लोगों की संतुष्टि दर 86 प्रतिशत से अधिक है, जो न केवल दुनिया में सबसे अधिक है, बल्कि विश्व औसत 47 प्रतिशत से कहीं अधिक है। चीन की विकास प्रक्रिया काफी हद तक मानवाधिकार की अवधारणा को फिर से परिभाषित करती है, जिस पर लंबे समय से पश्चिमी शक्तियों का एकाधिकार रहा है।

12 अगस्त, 2021 को सभी मामलों में मध्यम समृद्धि: चीन के मानवाधिकारों में प्राप्त एक और मील का पत्थर शीर्षक एक श्वेत पत्र जारी किया गया, जो प्रस्ताव करता है कि चीन की उदार समृद्धि की प्राप्ति मानव अधिकारों के लिए एक ठोस आधार के रूप में कार्य करती है, और यह इस कारण पर एक गहरा और व्यापक परिप्रेक्ष्य लेता है। यह चीन में सार्वभौमिक मानवाधिकारों को सुनिश्चित करने में व्यापक प्रगति का प्रतिनिधित्व करता है, और दुनिया के मानवाधिकारों के लिए एक नया योगदान देता है।

(अखिल पाराशर, चाइना मीडिया ग्रुप, बीजिंग)

 

(आईएएनएस)

Created On :   27 Sep 2021 2:31 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story