अमेरिका, यूरोपीय संघ की ओर से स्पुतनिक वी की अस्वीकृति एक गलती : महामारी विशेषज्ञ

Epidemiologist says US, EU rejection of Sputnik V a mistake
अमेरिका, यूरोपीय संघ की ओर से स्पुतनिक वी की अस्वीकृति एक गलती : महामारी विशेषज्ञ
कोरोना वैक्सीन अमेरिका, यूरोपीय संघ की ओर से स्पुतनिक वी की अस्वीकृति एक गलती : महामारी विशेषज्ञ
हाईलाइट
  • स्पुतनिक वी ने ओमिक्रॉन के खिलाफ वायरस को निष्क्रिय करने वाली गतिविधि में 3-7 गुना कम कमी का भी प्रदर्शन किया है

डिजिटल डेस्क, ब्यूनस आयर्स। अमेरिका और यूरोपीय संघ (ईयू) के सदस्य देशों ने रूस में निर्मित स्पुतनिक वी को खारिज कर एक अच्छी कोरोनावायरस वैक्सीन से खुद को वंचित कर लिया है।

यह बात अर्जेटीना के महामारी विज्ञानी गैब्रिएला ने मंगलवार को कही।

टास न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, अर्जेटीना के डॉ. फ्रांसिस्को जेवियर मुनीज संक्रामक रोग अस्पताल की विशेषज्ञ पियोवानो ने कहा, स्पुतनिक वी के बिना, अमेरिका और यूरोप ने अपने नागरिकों को एक बहुत अच्छे टीके से वंचित कर दिया है।

पियोवानो के अनुसार, फाइजर के टीके को इसके परिवहन और भंडारण की आवश्यकताओं के कारण सबसे खराब माना जा सकता है।

वह प्रस्तावित बूस्ट डोज पर भी विचार करती दिखाई दीं हैं, जिसे दूसरे जैब के असर खत्म होने पर तीन महीने बाद दिया जाना चाहिए।

रूस पहला देश था जिसने अगस्त 2020 में उपयोग के लिए एक कोविड-19 वैक्सीन को मंजूरी दी थी और स्पुतनिक वी नामक वैक्सीन विकसित की गई थी। रूस के गामालेया नेशनल सेंटर द्वारा विकसित, स्पुतनिक वी जैब वर्तमान में 70 देशों में पंजीकृत है।

द लैंसेट मेडिकल जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन में कहा गया है कि कोविड-19 के खिलाफ टीके की प्रभावकारिता दर 91.6 प्रतिशत है।

लेकिन इसके लॉन्च के एक साल बाद भी, विश्व स्वास्थ्य संगठन या यूरोपीय मेडिसिन एजेंसी द्वारा वैक्सीन को अभी भी मंजूरी नहीं मिली है।

सितंबर में, एक क्षेत्रीय डब्ल्यूएचओ अधिकारी ने कहा कि स्पुतनिक वी जैब की निर्माण प्रक्रिया आवश्यक मानकों को पूरा नहीं करती है, जबकि ईएमए समीक्षा में देरी हुई है, क्योंकि कुछ डेटा अभी भी गायब है।

गामालेया सेंटर द्वारा हाल ही में किए गए एक प्रयोगशाला अध्ययन के अनुसार, स्पुतनिक वी वैक्सीन कोविड के सुपर म्यूटेंट ओमिक्रॉन वैरिएंट के खिलाफ भी प्रभावी है।

अध्ययन से पता चलता है कि स्पुतनिक वी ओमिक्रॉन वैरिएंट के खिलाफ उच्च वायरस तटस्थ गतिविधि प्रदर्शित करता है और गंभीर बीमारी और अस्पताल में भर्ती के खिलाफ मजबूत रक्षा प्रदान करने की उम्मीद है।

स्पुतनिक वी ने ओमिक्रॉन के खिलाफ वायरस को निष्क्रिय करने वाली गतिविधि में 3-7 गुना कम कमी का भी प्रदर्शन किया है। स्पुतनिक वी को ओमिक्रॉन के खिलाफ 11.8 गुना अप्रभावी दिखाया गया है, जबकि फाइजर ने उत्पन्न एंटीबॉडी में 41 गुना गिरावट दिखाई है। इसके अलावा मॉडर्ना ने 49-84 गुना कमी दिखाई है।

इस बीच, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, पिछले 24 घंटों में 72,87,547 वैक्सीन की खुराक देने के साथ ही भारत का कोविड-19 टीकाकरण कवरेज मंगलावर की सुबह 7 बजे तक अंतिम रिपोर्ट के अनुसार 142.47 करोड़ से अधिक हो गया है। इस उपलब्धि को 1,51,91,424 टीकाकरण सत्रों के जरिये प्राप्त किया गया है।

पिछले 24 घंटों में 6,450 रोगियों के ठीक होने के साथ ही स्वस्थ होने वाले मरीजों (महामारी की शुरुआत के बाद से) की कुल संख्या बढ़कर 3,42,43,945 हो गई है।

नतीजतन, भारत में स्वस्थ होने की दर 98.40 प्रतिशत है। मार्च 2020 के बाद से ये अधिकतम है।

 

(आईएएनएस)

Created On :   28 Dec 2021 4:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story