दैनिक भास्कर हिंदी: चीन में उपभोग से गरीबी उन्मूलन को मिली तेज गति

September 1st, 2020

हाईलाइट

  • चीन में उपभोग से गरीबी उन्मूलन को मिली तेज गति

बीजिंग, 31 अगस्त (आईएएनएस)। हर वर्ष सितंबर महीने में चीनी बाजार में गरीबी उन्मूलन उत्पादों की पहुंच का मौसम होता है। उपभोग के जरिए गरीबी उन्मूलन को आगे बढ़ाने के लिए चीनी राज्य परिषद के गरीबी उन्मूलन कार्यालय समेत 11 विभागों ने देश भर में संबंधित गतिविधि आयोजित की। बताया गया है कि अभी कुल 76,152 गरीबी उन्मूलन उत्पाद उपलब्ध हैं, अन्य कुछ उत्पादों की पहचान की जा रही है, संबंधित मात्रा एक लाख होगी।

चीनी राज्य परिषद के गरीबी उन्मूलन कार्यालय के अधिकारी वांग तायांग ने जानकारी देते हुए कहा कि गरीबी उन्मूलन उत्पाद चीन के मध्य और पश्चिमी गरीब क्षेत्र से उत्पादित वस्तुएं हैं, जिनकी बिक्री से गरीब परिवार गरीबी से छुटकारा पाएंगे।

गरीबी उन्मूलन उत्पादों की चार कदमों वाली पहचान प्रक्रिया है। यानी कि उद्यमों या सहकारिताओं का आवेदन पेश करना, मध्य और पश्चिमी चीन में कांउटी स्तरीय गरीबी उन्मूलन विभागों की पहचान, संबंधित विभागों का नियमित समय पर सार्वजनिक करना, गरीबी उन्मूलन उत्पादों की पहचान प्रक्रिया को राष्ट्र, प्रांत और शहर तीन स्तरीय निगरानी करना। अभी चीन के 22 प्रांतों की कांउटियों, शहरों और जि़लों में गरीबी उन्मूलन कार्य मौजूद हैं।

अच्छी गुणवत्ता वाले गरीबी उन्मूलन उत्पादों के लिए संबंधित विभागों ने सामाजिक गरीबी उन्मूलन वेबसाइट और मंच की स्थापना की और बिक्री के रास्ते खोले। इसके साथ ही बाजार में गरीबी उन्मूलन उत्पादों की निहित शक्ति का जोर से विकास किया जा रहा है। उपभोग के जरिए गरीबी उन्मूलन को तेज गति वाले रास्ते पर आगे बढ़ा रहा है।

( साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग )

-- आईएएनएस