यूरोपीय संघ को पुतिन की परमाणु धमकियों को गंभीरता से लेना चाहिए

EU must take Putins nuclear threats seriously
यूरोपीय संघ को पुतिन की परमाणु धमकियों को गंभीरता से लेना चाहिए
रूस-यूक्रेन तनाव यूरोपीय संघ को पुतिन की परमाणु धमकियों को गंभीरता से लेना चाहिए
हाईलाइट
  • असफलताओं का सामना

डिजिटल डेस्क, लंदन। यूरोपीय संघ को व्लादिमीर पुतिन की धमकियों को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए कि वह यूक्रेन में संघर्ष में परमाणु हथियारों का इस्तेमाल कर सकते हैं, ब्लॉक की विदेश नीति प्रमुख ने एक मीडिया रिपोर्ट में यह जानकारी दी है।

जोसेप बोरेल ने मीडिया को बताया कि पुतिन के इस दावे को कि वह झांसा नहीं दे रहे हैं, उन्हें गंभीरता से लेना चाहिए। उनकी टिप्पणी तब आती है जब रूस आंशिक रूप से लामबंदी शुरू करता है और यूक्रेन के चार क्षेत्रों पर कब्जा करने के लिए आगे बढ़ता है। पुतिन को युद्ध के मैदान में असफलताओं का सामना करना पड़ा है, उनकी सेना ने एक यूक्रेनी जवाबी हमले से पीछे धकेल दिया।

बोरेल ने कहा, निश्चित रूप से यह एक खतरनाक क्षण है क्योंकि रूसी सेना को एक कोने में धकेल दिया गया है और पुतिन की प्रतिक्रिया (परमाणु हथियारों का उपयोग करने की धमकी) यह बहुत गलत है। रूस के यूक्रेन पर आक्रमण शुरू होने के सात महीने बाद, विश्लेषकों का मानना है कि राष्ट्रपति पुतिन की सेनाएं बैकफुट पर हैं, लेकिन उन्होंने कहा कि एक राजनयिक समाधान तक पहुंचा जाना चाहिए, जो यूक्रेन की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता को संरक्षित करता है।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने बताया, अन्यथा, हम युद्ध समाप्त कर सकते हैं, लेकिन हमारे पास शांति नहीं होगी जो हमारे लिए एक और युद्ध होगा। पुतिन ने कहा कि उनके देश के पास विनाश के विभिन्न हथियार हैं और वे हमारे लिए उपलब्ध सभी साधनों का उपयोग करेंगे। यह कहते हुए कि मैं झांसा नहीं दे रहा हूं।

उसी समय, राष्ट्रपति ने 300,000 रूसियों को बुलाने की घोषणा की, जिन्होंने विरोध प्रदर्शन और देश से भागने वाले लोगों की रिपोर्ट को अग्रिम पंक्ति में भेजे जाने से बचने के लिए अनिवार्य सैन्य सेवा की है।

बोरेल ने चिंताओं को खारिज कर दिया कि यूरोपीय संघ की हथियारों की आपूर्ति कम चल रही थी और कहा कि उसे यूक्रेन को सैन्य सहायता प्रदान करना जारी रखना चाहिए, साथ ही राष्ट्रपति पुतिन और उनके सहयोगियों के खिलाफ आर्थिक प्रतिबंध लागू करना और राजनयिक गतिविधि का संचालन करना चाहिए।

उन्होंने स्वीकार किया कि संघर्ष के कारण ऊर्जा की कीमतों में वृद्धि चिंता का विषय है। स्पेनिश राजनेता ने कहा, मेरे देश के लोग मुझे गैस की कीमत बताते हैं, इसका मतलब है कि हम काम करना जारी नहीं रख सकते हैं, हम अपना व्यवसाय चलाना जारी नहीं रख सकते हैं। उन्होंने कहा कि उन्होंने अफ्रीका, दक्षिण अमेरिका और दक्षिण पूर्व एशिया के नेताओं से इसी तरह की चिंताओं को सुना है।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   24 Sep 2022 12:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story