यूरोप 70 वर्ष पहले की तरह ही एक बार फिर युद्ध के मुहाने पर

Europe is once again on the verge of war like 70 years ago
यूरोप 70 वर्ष पहले की तरह ही एक बार फिर युद्ध के मुहाने पर
रूस -यूक्रेन तनाव यूरोप 70 वर्ष पहले की तरह ही एक बार फिर युद्ध के मुहाने पर
हाईलाइट
  • संवेदनशीलता को देखते हुए राजनयिक वार्ता शीघ्र जरूरी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। ब्रिटेन के उप रक्षा मंत्री जेम्स हिपे ने कहा है कि उनका मानना है कि यूरोप 70 वर्ष पहले की तरह ही अब एक बार फिर युद्ध के मुहाने पर है।

उन्होंने बीबीसी को बताया यूक्रेन की सीमाओं के आसपास 130,000 रूसी सैनिक हैं, काला सागर और आजोव सागर में जमीन और पानी में चलने वाले जहाजों में हजारों सैनिक हैं। सभी लड़ाकू उपकरणों को तैनात कर दिया गया है और मामले की संवेदनशीलता को देखते हुए राजनयिक वार्ता जारी रखने की तात्कालिक आवश्यकता है।

उन्होंने कहा कि अभी भी समझौता और कूटनीति के लिए बहुत सारे अवसर हैं। इस बीच तनाव बढ़ने पर रूस और यूरोपीय सुरक्षा समूह के प्रमुख अन्य सदस्यों के साथ यूक्रेन बैठक का आह्वान कर रहा है। बीबीसी की रिपोर्ट में कहा गया है कि रूस ने सैनिकों के जमावड़े को रोकने के औपचारिक आग्रह को खारिज कर दिया है। हालांकि यूक्रेन की सीमाओं पर 100,000 सैनिकों के बावजूद रूस ने आक्रमण की योजना से इनकार किया है।

कुछ देशों ने चेतावनी दी है कि हमला कभी हो सकता है और अमेरिका ने तो यहां तक कह दिया है कि हवाई बमबारी किसी भी समय शुरू हो सकती है। रिपोर्ट में कहा गया है कि एक दर्जन से अधिक देशों ने अपने नागरिकों से यूक्रेन छोड़ने का आग्रह किया है और कुछ ने दूतावास के कर्मचारियों को राजधानी से निकाल लिया है।

 

(आईएएनएस)

Created On :   14 Feb 2022 11:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story