comScore

© Copyright 2019-20 : Bhaskarhindi.com. All Rights Reserved.

चीन-रूस संबंधों की स्थापना की 70वीं वर्षगांठ पर प्रदर्शनी का उद्घाटन

September 30th, 2019 21:01 IST
 चीन-रूस संबंधों की स्थापना की 70वीं वर्षगांठ पर प्रदर्शनी का उद्घाटन

बीजिंग, 30 सितम्बर (आईएएनएस)। चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने 29 सितंबर को पेइचिंग स्थित चीनी विदेश मंत्रालय में रूसी राजदूत एंड्रे डेनिसोव के साथ चीन-रूस संबंधों की स्थापना की 70वीं वर्षगांठ की अभिलेखीय दस्तावेज प्रदर्शनी के उद्घाटन समारोह में भाग लिया।

वांग यी ने कहा कि नए चीन की स्थापना की 70वीं वर्षगांठ होने वाली है। आज हमने चीन-रूस संबंधों की स्थापना की 70वीं वर्षगांठ की अभिलेखीय दस्तावेज प्रदर्शनी आयोजित की, जिसके जरिए विशेष मैत्री, अविस्मरणीय अनुभव, नए तरीके के संबंध और समान जिम्मेदारी का स्मरण किया गया है। वर्तमान अस्थिरता, अनिश्चितता से भरी अंतर्राष्ट्रीय स्थिति के सामने चीन व रूस को समन्वय और सहयोग बढ़ाते हुए बहुपक्षवाद और संयुक्त राष्ट्र चार्टर की रक्षा करने की जिम्मेदारी उठानी चाहिए।

वांग यी ने कहा कि चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के नेतृत्व में चीन-रूस संबंध इतिहास के सर्वश्रेष्ठ स्तर पर जा पहुंचे। पिछले जून में दोनों देशों के नेताओं ने नए युग में चीन-रूस सर्वागीण रणनीतिक साझेदारी संबंधों का विकास करने की घोषणा की। हम चीन-रूस संबंधों में नया अध्याय जोड़ेंगे।

(साभार---चाइना रेडियो इंटरनेशनल, पेइचिंग)

-- आईएएनएस

कमेंट करें
TRiBw