डिजिटल गुंडों जैसा बर्ताव कर रहा है फेसबुक, डेटा लीक और फेक न्यूज भी बढ़ी : ब्रिटिश लॉ मेकर्स

facebook is behaving like digital digital gangster said uk lawmakers
डिजिटल गुंडों जैसा बर्ताव कर रहा है फेसबुक, डेटा लीक और फेक न्यूज भी बढ़ी : ब्रिटिश लॉ मेकर्स
डिजिटल गुंडों जैसा बर्ताव कर रहा है फेसबुक, डेटा लीक और फेक न्यूज भी बढ़ी : ब्रिटिश लॉ मेकर्स
हाईलाइट
  • फेसबुक पर ब्रिटिश लॉ मेकर्स ने डेटा प्राइवेसी के उल्लंघन का आरोप लगाया है।
  • ब्रिटिश लॉ मेकर्स ने जकरबर्ग पर संसद में पेश न होने को लेकर संसद की अवमानना का आरोप भी लगाया है।
  • रिपोर्ट में फेसबुक को डिजिटल गैंगस्टर तक कहा गया है।

डिजिटल डेस्क, लंदन। पिछले कुछ दिनों से विवादों में चल रहे फेसबुक पर ब्रिटिश लॉ मेकर्स ने डेटा प्राइवेसी के उल्लंघन का आरोप लगाया है। दरअसल ब्रिटेन ने सोमवार को डिजिटल, कल्चर, मीडिया और स्पोर्ट्स कमिटी की ओर से डेटा प्राइवेसी को लेकर एक रिपोर्ट जारी की है। इस रिपोर्ट में फेसबुक को डिजिटल गैंगस्टर तक कहा गया है।

ब्रिटिश सांसदों ने सोमवार को इस रिपोर्ट में फेसबुक पर प्राइवेसी के साथ-साथ एंटी कॉम्पिटिशन लॉ का उल्लंघन करने का भी आरोप लगाया। ब्रिटिश लॉ मेकर्स का कहना है कि उन्होंने फेसबुक के मालिक जकरबर्ग और उनके अधिकारियों के ई-मेल की जांच की। इस दौरान उन्होंने पाया कि जकरबर्ग ने कुछ एप डेवलपर्स के लिए यूजर की प्राइवेसी का उल्लंघन किया है। लॉ मेकर्स का आरोप है कि फेसबुक ने जानबूझकर ऐसा किया है। लॉ मेकर्स का कहना है कि फेसबुक जैसी कंपनियों को ऑनलाइन वर्ल्ड में डिजिटल गैंगस्टर की तरह बर्ताव करने की छूट नहीं दी जानी चाहिए। ऐसी कंपनियां खुद को कानून से ऊपर समझती हैं। इसके साथ ही ब्रिटिश सांसदों का आरोप है कि जकरबर्ग ने ब्रिटिश संसद में पेश न होकर संसद की अवमानना की है।

ब्रिटिश लॉ मेकर्स ने सोशल मीडिया कंपनियों पर ज्यादा निगरानी रखने को भी कहा है। इसके साथ ही सोशल मीडिया पर फेक न्यूज और भ्रम पैदा करने वाली जानकारियां पर भी एक रिपोर्ट तैयार की गई है। यह सभी रिपोर्ट 18 महीने की जांच-पड़ताल के बाद तैयार की गई है। ब्रिटिश लॉ मेकर्स द्वारा तैयार की गई इस रिपोर्ट में कहा गया है कि सभी सोशल मीडिया वेबसाइटों को फेक न्यूज और गलत जानकारियों को हैंडल करने के लिए एक इंडीपेंडेंट रेगुलेटर नियुक्त करना चाहिए और सख्त तरीके से नजर रखनी चाहिए।

हालांकि फेसबुक ने अपने ऊपर लगे सभी आरोपों को झूठा बताया है। फेसबुक के ब्रिटेन में मैनेजर करीम प्लांट ने कहा कि ब्रिटिश लॉ मेकर्स द्वारा तैयार किए गए इस रिपोर्ट में केवल एक पक्ष दिखाया गया है। उन्होंने कहा कि फेसबुक फेक न्यूज को सुधारने के लिए काफी काम कर रहा है। प्लांट ने कहा कि कंपनी की स्थिति एक साल पहले जैसी थी, अब वैसी नहीं है। इसके लिए हमने टीम की संख्या बढ़ा कर 30,000 कर दी है और इस दिशा में सुधार को लेकर प्रतिबद्ध हैं।

बता दें कि फेसबुक पिछले कई महीनों से हैकरों की नजर में रहा है। पिछले महीने आई एक रिपोर्ट में कहा गया था कि 12 करोड़ FB यूजर्स का डाटा चोरी किया गया और इसे इंटरनेट पर सेल के लिए भी रखा गया। इनमें से 81 हजार यूजर्स के प्राइवेट डेटा, फोटोज और मैसेजस को इंटरनेट पर पोस्ट भी किया गया था। वहीं कंपनी के निवेशकों ने कैंब्रिज एनालिटिका डाटा लीक जैसे मामले पर जकरबर्ग से चेयरमैन पद से इस्तीफा देने की मांग की थी, जिसे जकरबर्ग ने ठुकरा दिया था।
 

Created On :   18 Feb 2019 6:34 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story