फिनलैंड की सरकार ने नाटो में शामिल होने का विधेयक संसद को भेजा

Finlands government sent the bill to join NATO to the parliament
फिनलैंड की सरकार ने नाटो में शामिल होने का विधेयक संसद को भेजा
आपात बैठक फिनलैंड की सरकार ने नाटो में शामिल होने का विधेयक संसद को भेजा
हाईलाइट
  • समर्थन की प्रतीक्षा

डिजिटल डेस्क, हेलसिंकी। फिनलैंड की सरकार ने अपनी आपात बैठक के बाद देश के उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) में शामिल होने पर एक मसौदा प्रस्ताव संसद को सौंपा है। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार अब तक गठबंधन के 30 सदस्य देशों में से 28 ने फिनलैंड के विलय की पुष्टि कर दी है।

विदेश मंत्री पेक्का हाविस्तो ने सोमवार को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि प्रस्ताव को संसाधित करने के लिए संसद के पास पर्याप्त समय होना महत्वपूर्ण है। हाविस्तो ने कहा, सभी देशों की पुष्टि होने के बाद फिनलैंड और स्वीडन गठबंधन में शामिल होने के लिए तैयार होंगे।

तुर्की और हंगरी द्वारा समर्थन अभी भी लंबित हैं। हाविस्तो ने कहा कि संसद साधारण बहुमत से इसका निर्णय करेगी। इसके बाद इस पर राष्ट्रपति साउली निनिस्तो के हस्ताक्षर करने होंगे।

संसद के अध्यक्ष मैटी वानहैनेन ने सोमवार को फिनिश समाचार एजेंसी एसटीटी को बताया कि संसद की विदेश मामलों की समिति गठबंधन के सभी सदस्य देशों के समर्थन की प्रतीक्षा करेगी।

फिनलैंड ने इस साल 18 मई को नाटो की सदस्यता के लिए आवेदन किया था। 29 जून को नाटो नेताओं ने औपचारिक रूप से देश को गठबंधन में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया। 5 जुलाई को नाटो के राजदूतों ने फिनलैंड के शामिल होन के प्रस्ताव पर हस्ताक्षर किए, जिसे सभी 30 सदस्य राज्यों द्वारा अनुमोदित किया जाना चाहिए।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   6 Dec 2022 4:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story