फिनलैंड के राष्ट्रपति ने नाटो में शामिल होने वाले बिल पर किए हस्ताक्षर

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
नाटो फिनलैंड के राष्ट्रपति ने नाटो में शामिल होने वाले बिल पर किए हस्ताक्षर
हाईलाइट
  • नाटो सदस्यता-संबंधी दस्तावेज

डिजिटल डेस्क, हेलसिंकी। फिनलैंड के राष्ट्रपति साउली निनिस्तो ने अपने देश के नाटो में शामिल होने के कानून पर हस्ताक्षर कर दिए हैं, जिसे 1 मार्च को संसद द्वारा अनुमोदित किया गया था। इस अधिनियम ने सैन्य गठबंधन में शामिल होने के लिए नॉर्डिक देश को औपचारिक रूप से अनुमति दे दी।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, इसके बाद तुर्की और हंगरी द्वारा उसकी सदस्यता के दावे की पुष्टि करने के बाद फिनलैंड अपना नाटो सदस्यता-संबंधी दस्तावेज अमेरिकी प्रशासन को प्रस्तुत करेगा।

पिछले शुक्रवार को नीनिस्टो की तुर्की यात्रा के दौरान तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन ने कहा कि अंकारा फिनलैंड के दावे की पुष्टि करने की प्रक्रिया शुरू करेगा।

फिनिश दैनिक हेलसिंगिन सनोमैट द्वारा उद्धृत तुर्की मीडिया रिपोटरें के अनुसार, तुर्की संसद के विदेशी मामलों के आयोग ने गुरुवार को फिनलैंड की नाटो सदस्यता को मंजूरी दे दी। अब फिनलैंड की नाटो सदस्यता की चर्चा संसद की आम सभा में की जाएगी।

हेलसिंगिन सनोमैट ने कहा कि हंगरी की संसद में अगले सोमवार को फिनलैंड की सदस्यता के लिए मतदान होने की उम्मीद है।

नाटो के सभी 30 सदस्यों को नए सदस्यों के परिग्रहण प्रोटोकॉल पर हस्ताक्षर करना चाहिए। फिनलैंड के मामले में अब 28 सदस्य देशों ने ऐसा किया है।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   24 March 2023 3:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story