PAK का यूटर्न, विदेश मंत्री कुरैशी बोले- भारत के लिए नहीं बंद किया एयर स्पेस

Foreign Minister Shah Mehmood Qureshi: Pakistan has not yet decided to close airspace to India
PAK का यूटर्न, विदेश मंत्री कुरैशी बोले- भारत के लिए नहीं बंद किया एयर स्पेस
PAK का यूटर्न, विदेश मंत्री कुरैशी बोले- भारत के लिए नहीं बंद किया एयर स्पेस
हाईलाइट
  • एयर स्पेस को लेकर अंतिम फैसला प्रधानमंत्री इमरान खान लेंगे
  • महमूद कुरैशी ने कहा
  • अभी तक भारत के लिए एयर स्पेस को बंद नहीं किया गया है

डिजिटल डेस्क, इस्लामाबाद। भारत के लिए अपना एयरस्पेस बंद करने के मुद्दे पर पाकिस्तान ने यूटर्न ले लिया है। पाकिस्तान ने बुधवार को अपना हवाई क्षेत्र बंद करने की खबरों का खंडन करते हुए कहा, अभी तक भारत के लिए एयरस्पेस को नहीं बंद किया गया है। पीएम इमरान खान इस पर अंतिम फैसला लेंगे।

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा, पाकिस्तान ने अभी तक भारत के लिए अपने एयर स्पेस को बंद करने का फैसला नहीं किया है। प्रधानमंत्री इमरान खान ही इस पर अंतिम फैसला लेंगे। कुरैशी का यह बयान विज्ञान एंव तकनीक मंत्री फवाद चौधरी की ट्विटर पर की गई घोषणा के बाद आया है, जिसमें उन्होंने कहा था पाकिस्तान भारत के लिए अपना एयरस्पेस और अफगानिस्तान के लिए पाकिस्तान के रास्ते भारतीय कारोबार मार्ग पूरी तरह से बंद करने पर विचार कर रहा है।

फवाद चौधरी ने कहा था, पीएम इमरान खान भारत के लिए एयर स्पेस को पूरी तरह से बंद करने पर विचार कर रहे हैं। अफगानिस्तान और भारत के बीच होने वाले व्यापार के लिए पाकिस्तानी रास्तों के इस्तेमाल पर पूर्ण प्रतिबंध भी कैबिनेट की बैठक में सुझाया गया है। इन फैसलों के लिए कानूनी औपचारिकताओं पर विचार किया जा रहा है। 

इससे पहले भी पाकिस्तान ने बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद अपने एयरस्पेस को बंद कर दिया था। पाकिस्तान को अपने इस फैसले की भारी कीमत चुकानी पड़ी थी। उसे भारत के मुकाबले करीब दो सौ करोड़ ज्यादा का आर्थिक नुकसान उठाना पड़ा था। एयरस्ट्राइक के 140 दिन बाद पाकिस्तान ने अपने एयरस्पेस को खोल दिया था।

बता दें कि 5 अगस्त को भारत के कश्मीर को उठाए गए कदम के बाद, पाकिस्तान अंतर्राष्ट्रीय समर्थन हासिल करने में विफल रहा है। उसने इस मुद्दे को लेकर चीन की मदद से संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद से संपर्क किया था, जिसके बाद एक बंद दरवाजे की बैठक हुई थी। बैठक के बाद अधिकांश सदस्य इस बात पर सहमत दिखे कि कश्मीर एक द्विपक्षीय मुद्दा है।

 

 

Created On :   29 Aug 2019 9:15 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story