रूस-यूक्रेन युद्ध : फ्रांस ने रूस के खिलाफ आर्थिक और वित्तीय युद्ध छेड़ने का संकल्प लिया

March 1st, 2022

हाईलाइट

  • फ्रांस रूस के खिलाफ पूरी तरह से आर्थिक और वित्तीय युद्ध छेड़ेगा

डिजिटल डेस्क, पेरिस। फ्रांस के अर्थव्यवस्था मंत्री ब्रूनो ले मायेर ने यह बताते हुए कि यूरोप यूक्रेन पर हमले को लेकर कैसे मास्को और राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को दंडित करने की कोशिश करेगा, उन्होंने वादा किया है कि उनका देश रूस के खिलाफ पूरी तरह से आर्थिक और वित्तीय युद्ध छेड़ेगा। यह जानकारी आरटी ने दी। मंत्री ने स्पष्ट किया कि व्लादिमीर पुतिन जब तक यूक्रेन में हालात बेहतर बनाने के इरादे पर वापस नहीं आते, तब तक व्यक्तियों और संस्थाओं पर प्रतिबंध लागू रहेंगे।

यह कहते हुए कि इस समय 488 व्यक्तित्व को यूरोपीय प्रतिबंधों के तहत व्यक्तियों की सूची में जोड़ा गया है, ले मायेर ने कहा कि फ्रांस रूसी प्रणाली को निशाने पर रखेगा, जिसमें पुतिन और कुलीन वर्ग शामिल हैं, जिससे यह स्पष्ट हो जाता है कि रूसी लोग भी परिणाम भुगतेंगे। उन्होंने दावा किया कि प्रतिबंध प्रभावी हैं, आर्थिक और वित्तीय प्रतिबंध भी बेहद प्रभावी हैं। रूसी विदेशी मुद्रा भंडार धूप में बर्फ की तरह पिघल रहे हैं, क्योंकि रूबल 30 प्रतिशत तक गिर गया है।

ले मैयर ने रेखांकित किया कि यूरोप कैसे संपत्तियों को जब्त करने के लिए आगे बढ़ना चाहता है। उन्होंने कहा, यूरोपीय संघ (ईयू) यह सुनिश्चित करना चाहता है कि कोई भी कुलीन वर्ग हमारे जाल से नहीं फिसलेगा। ले मैयर ने कहा कि इस जानबूझकर आक्रामकता के मद्देनजर यूरोप सैन्य रूप से हथियारों की जरूरत को लेकर जागरूक हो गया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि फ्रांस के मंत्री की टिप्पणी संयुक्त राष्ट्र में रूस के स्थायी प्रतिनिधि वसीली नेबेंज्या द्वारा यह दावा किए जाने के बाद आई है कि मास्को की यूक्रेन पर कब्जा करने की कोई योजना नहीं है।

(आईएएनएस)