सूडान में शीर्ष नेताओं को चुनने में नागरिकों की भूमिका पर जनरल की सहमति

General consensus on the role of citizens in choosing top leaders in Sudan
सूडान में शीर्ष नेताओं को चुनने में नागरिकों की भूमिका पर जनरल की सहमति
वास्तविक लोकतांत्रिक परिवर्तन की नींव सूडान में शीर्ष नेताओं को चुनने में नागरिकों की भूमिका पर जनरल की सहमति
हाईलाइट
  • राजनीतिक संकट

 डिजिटल डेस्क,खार्तूम। सूडान की ट्रांजिशनल सॉवरेन काउंसिल के नेताओं ने नागरिक राजनीतिक ताकतों द्वारा प्रधानमंत्री और राष्ट्राध्यक्ष की नियुक्ति पर सहमति जताई है।

सूडान की ट्रांजिशनल सॉवरेन काउंसिल के उपाध्यक्ष मोहम्मद हमदान डागालो ने शुक्रवार को रैपिड सपोर्ट फोर्स (आरएसएफ) की वेबसाइट पर प्रकाशित एक बयान में कहा, संप्रभु परिषद के अध्यक्ष अब्देल फतह अल-बुरहान के साथ बैठक में गुरुवार को आपसी सहमति बनी कि नागरिक संप्रभु परिषद और कैबिनेट के लिए नागरिक प्रमुखों का चयन करें।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, आरएसएफ के कमांडर डागलो ने अपने पिछले वादों का सख्ती से पालन करने पर जोर दिया और कहा कि सैन्य प्रतिष्ठान राजनीतिक परिदृश्य से बाहर निकलकर संविधान और कानून में निर्धारित कार्यो के लिए खुद को पूरी तरह से समर्पित कर देगा।

बयान में कहा गया है कि उन्होंने आगे आशा व्यक्त की कि क्रांतिकारी ताकतें ट्रांजिशनल अवधि के कार्यो को पूरा करने के लिए एक पूर्ण नागरिक सरकार के गठन पर आम सहमति पर पहुंचेंगी, जो एक वास्तविक लोकतांत्रिक परिवर्तन की नींव है।

उन्होंने सभी सूडानियों के बीच समन्वय और सहयोग के महत्व पर जोर दिया, ताकि आने वाली कठिनाइयों को दूर किया जा सके। एक स्थिर और लोकतांत्रिक राज्य के निर्माण में लोगों की आकांक्षाओं को प्राप्त करने के लिए अनुकूल वातावरण तैयार किया जा सके।

सूडान राजनीतिक संकट का सामना कर रहा है। सूडानी सशस्त्र बलों के जनरल कमांडर अल-बुरहान ने 25 अक्टूबर, 2021 को संप्रभु परिषद और सरकार को भंग कर दिया था। तब से, राजधानी खार्तूम और अन्य शहरों में नागरिक शासन की वापसी की मांग को लेकर लगातार विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   17 Sep 2022 6:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story