उच्च सदन ने बिजली व गैस के मूल्य निर्धारण को दी मंजूरी

Germanys Upper House approves pricing of electricity and gas
उच्च सदन ने बिजली व गैस के मूल्य निर्धारण को दी मंजूरी
जर्मनी उच्च सदन ने बिजली व गैस के मूल्य निर्धारण को दी मंजूरी
हाईलाइट
  • एक साल पहले इसी महीने की तुलना में अभी भी 38.7 प्रतिशत अधिक थे

डिजिटल डेस्क, बर्लिन। जर्मन बुंडेसराट या संसद के ऊपरी सदन ने तथाकथित ऊर्जा मूल्य ब्रेक को मंजूरी दे दी है, जो उपभोक्ताओं और व्यवसायों पर उच्च कीमतों के प्रभाव को कम करने के लिए यूरोप की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में बिजली और गैस की कीमतों को सीमित करेगा।

चांसलर ओलाफ शोल्ज ने शुक्रवार को एक ट्वीट में कहा, गैस, बिजली और डिस्ट्रिक्ट हीटिंग के लिए मूल्य ब्रेक आ रहे हैं! यह अच्छी बात है कि बुंडेस्टाग और बुंडेसराट ने फैसला किया है। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार आगे की जानकारी अभी बाकी है।

मूल्य ब्रेक मार्च 2023 से लागू होने हैं, लेकिन उपभोक्ताओं को जनवरी और फरवरी में एकमुश्त भुगतान भी मिलता है। ऊर्जा संकट के बीच खपत को कम करने के लिए प्रोत्साहन देने के लिए गैस और बिजली की कीमतों को पिछले औसत खपत के केवल 80 प्रतिशत तक सीमित कर दिया गया है।

ऊर्जा मूल्य ब्रेक को वित्तपोषित करने के लिए जर्मन सरकार आर्थिक स्थिरीकरण कोष के माध्यम से 200 बिलियन यूरो तक प्रदान कर रही है, जिसे मूल रूप से कोविड-19 महामारी के दौरान राज्य सहायता वितरित करने के लिए स्थापित किया गया था।

कुल 95 अरब यूरो के महंगाई राहत पैकेज को भी इस साल पास किया गया। उपायों में सर्दियों के दौरान हीटिंग बिलों का भुगतान करने के लिए अल्पकालिक वित्तीय सहायता और गैस और जिला हीटिंग पर मूल्य वर्धित कर (वैट) की दर को 19 प्रतिशत से घटाकर 7 प्रतिशत करना शामिल है।

राहत उपायों के बावजूद, ऊर्जा उत्पादों के उपभोक्ता मूल्य नवंबर में एक साल पहले इसी महीने की तुलना में अभी भी 38.7 प्रतिशत अधिक थे। नवीनतम आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, अक्टूबर में 10.4 प्रतिशत की चोटी पर पहुंचने के बाद, मुद्रास्फीति की दर पिछले महीने घटकर 10.0 प्रतिशत हो गई।

 

 (आईएएनएस)।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   17 Dec 2022 5:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story