विश्व स्तर पर 1.1 अरब कोविड वैक्सीन की खुराक बर्बाद : रिपोर्ट

विश्व स्तर पर 1.1 अरब कोविड वैक्सीन की खुराक बर्बाद : रिपोर्ट
कोविड विश्व स्तर पर 1.1 अरब कोविड वैक्सीन की खुराक बर्बाद : रिपोर्ट

डिजिटल डेस्क, लंदन। दुनिया भर की सरकारों ने कोविड के टीकों की एक अरब से अधिक खुराक बर्बाद कर दी है, यहां तक कि स्वास्थ्य कर्मियों सहित कई लोगों को, विशेष रूप से कम आय वाले देशों में, अभी तक कम से कम एक खुराक भी नहीं मिली है। एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है।

विज्ञान और डेटा एनालिटिक्स कंपनी एयरफिनिटी की रिपोर्ट ने जून 2021 से वैश्विक खुराक साझाकरण शुरू होने पर 10 प्रतिशत की वेस्टेज रेट को मान लिया है। दुनिया भर से वैक्सीन कचरे और समाप्ति की सार्वजनिक रिपोटरें से पता चला है कि दुनिया भर में लगभग 158 मिलियन खुराक बर्बाद हो गईं।

टीके की बर्बादी की एक महत्वपूर्ण कम रिपोटिर्ंग की ओर इशारा करते हुए, रिपोर्ट ने कुछ दवा निर्माताओं पर प्रकाश डाला। रिपोर्ट में कहा गया है कि 25 मिलियन खुराक के साथ, रूस के स्पुतनिक वी में सबसे अधिक बर्बादी के आंकड़े हैं, इसके बाद एस्ट्राजेनेका का 19 मिलियन बर्बाद होने का दावा है।

कंपनी ने नोट किया कि विश्व स्तर पर अब तक आपूर्ति की गई 14 बिलियन वैक्सीन खुराक में से 1.1 बिलियन बर्बाद हो चुकी हैं और अप्रयुक्त हो गई हैं। इसके अलावा, नए अनुमान से पता चलता है कि कथित तौर पर अब तक वितरित की गई 1.1 बिलियन खुराक में से लगभग 8 प्रतिशत का उपयोग नहीं किया गया है।

एयरफिनिटी के विश्लेषिकी निदेशक डॉ मैट लिनली ने कहा, अपव्यय से बचने के लिए देशों के सर्वोत्तम प्रयासों के बावजूद, कुछ हद तक अपरिहार्य है। कई अमीर देशों ने लगभग 100 मिलियन कोविड -19 टीके भी बर्बाद किए जो तीसरी दुनिया के देशों को समाप्त होने के करीब थे।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   12 July 2022 2:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story