गुटेरेस ने कश्मीर पर सकारात्मक कदम उठाने का किया आह्वान

Guterres called for positive action on Kashmir
गुटेरेस ने कश्मीर पर सकारात्मक कदम उठाने का किया आह्वान
गुटेरेस ने कश्मीर पर सकारात्मक कदम उठाने का किया आह्वान
हाईलाइट
  • गुटेरेस ने कश्मीर पर सकारात्मक कदम उठाने का किया आह्वान

संयुक्त राष्ट्र, 17 सितंबर (आईएएनएस)। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने भारत और पाकिस्तान से आहवान किया है कि वे अपने मतभेदों को सुलझाएं और सकारात्मक तरीके से आगे बढ़ें।

उन्होंने बुधवार को एक संवाददाता सम्मेलन में पाकिस्तानी रिपोर्टर के उस सवाल को दरकिनार कर दिया, जिसमें पत्रकार ने पूछा था कि भारत, कश्मीर में जनसांख्यिकीय (डेमोग्राफिक) परिवर्तन कर रहा है। इस पर गुटेरेस ने पिछले साल दिए गए एक बयान का उल्लेख करते हुए कहा, मैंने पहले जो कहा था उस पर आज भी कायम हूं, मैं यही कहूंगा कि आगे बढ़ने के लिए सकारात्मक तरीका अपनाना बहुत जरूरी है।

पिछले साल भारत द्वारा इस प्रदेश की विशेष संवैधानिक स्थिति बदलने के बाद गुटेरेस ने 1972 में किए गए शिमला समझौते का हवाला देते हुए बयान जारी किया था, संयुक्त राष्ट्र के चार्टर के अनुसार जम्मू और कश्मीर की स्थिति को शांतिपूर्ण तरीकों से तय किया जाना है। इस क्षेत्र पर संयुक्त राष्ट्र की स्थिति संयुक्त राष्ट्र के चार्टर द्वारा लागू होती है।

बता दें कि भारत के प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी और उस समय पाकिस्तान के राष्ट्रपति जुल्फीकार अली भुट्टो के बीच हुए शिमला समझौते में निर्धारित किया गया था कि दोनों देशों के बीच के विवादों को तीसरे पक्ष की भागीदारी के बिना द्विपक्षीय रूप से सुलझाया जाएगा।

एसडीजे-एसकेपी

Created On :   17 Sep 2020 5:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story