गुटेरेस ने दुनिया को कई मोर्चो पर रसातल किनारे चले जाने की चेतावनी दी

Guterres warns the world to go to the edge of the abyss on many fronts
गुटेरेस ने दुनिया को कई मोर्चो पर रसातल किनारे चले जाने की चेतावनी दी
संयुक्त राष्ट्र गुटेरेस ने दुनिया को कई मोर्चो पर रसातल किनारे चले जाने की चेतावनी दी
हाईलाइट
  • गुटेरेस ने दुनिया को कई मोर्चो पर रसातल किनारे चले जाने की चेतावनी दी

डिजिटल  डेस्क, न्यूयॉर्क संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने मंगलवार को दुनिया के लिए एक निराशाजनक पूर्वानुमान लगाते हुए चेतावनी दी कि यह कई मोर्चो पर अथाह रसातल के किनारे चली जाएगी और इसे कोविड महामारी, जलवायु परिवर्तन से लेकर असमानता व ध्रुवीकरण जैसे विभिन्न संकटों से बचाने के लिए तत्काल कार्रवाई का आह्वान किया। इसके उलट, महासभा के अध्यक्ष अब्दुल्ला शाहिद ने अपने कार्यकाल के विषय को ध्यान में रखते हुए दुनिया के लिए आशा की पांच किरणों की बात की।

गुटेरेस ने शिखर सम्मेलन में महासभा को बताया, शांति। मानवाधिकार। सभी के लिए सम्मान। समानता। न्याय। एकजुटता। पहले की तरह, मूल मूल्य क्रॉसहेयर में हैं। भरोसा टूटने से मूल्यों में गिरावट आ रही है। उन्होंने कहा, इन महाकाय चुनौतियों का सामना करने में विनम्रता के बजाय, हम अभिमान देखते हैं। एकजुटता के मार्ग के बजाय, हम विनाश के अंत में हैं। साथ ही, आज हमारी दुनिया में एक और बीमारी फैल रही है : अविश्वास की बीमारी। गुटेरेस ने कहा कि दुनिया को पांच घाटियों को पाटना चाहिए जो दुनिया को विभाजित करती हैं, ये हैं : शांति, जलवायु, अर्थव्यवस्था, लिंग और डिजिटल।

उन्होंने कहा, हमें बच्चों और युवाओं को यह साबित करना होगा कि स्थिति की गंभीरता के बावजूद, दुनिया के पास ग्रेट डिवाइड्स को पाटने की योजना है और सरकारें इसे लागू करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। हमें मानवता और ग्रह को बचाने के लिए अभी कार्य करने की जरूरत है। गुटेरेस ने औद्योगिक देशों में कोविड-19 टीकों की बर्बादी का वर्णन किया, जबकि विकासशील देशों को भारी कमी का सामना करना पड़ा।

उन्होंने अर्थव्यवस्था में विभाजन को पाटने के लिए अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय और कराधान प्रणालियों पर कार्रवाई करने का सुझाव दिया और कहा, मैं देशों से अपनी कर प्रणाली में सुधार करने और अंत में कर चोरी, धन शोधन और अवैध वित्तीय प्रवाह को समाप्त करने का आह्वान करता हूं। भविष्य की महामारियों से दुनिया की रक्षा करने का आह्वान करते हुए उन्होंने कहा, जैसा कि हम आगे देखते हैं, हमें सभी प्रमुख वैश्विक जोखिमों के लिए रोकथाम और तैयारियों की एक बेहतर प्रणाली की जरूरत है, हमें महामारी की तैयारी और प्रतिक्रिया के लिए स्वतंत्र पैनल की सिफारिशों का समर्थन करना चाहिए।

गुटेरेस ने डिजिटल और कृत्रिम बुद्धिमत्ता प्रौद्योगिकियों से होने वाले खतरों से आगाह किया और कहा कि उनसे निपटने पर कोई सहमति बनती नहीं दिख रही है। उन्होंने कहा, मैं निश्चित हूं, उदाहरण के लिए, भविष्य में कोई भी बड़ा टकराव - स्वर्ग न करे - एक बड़े साइबर हमले से शुरू होगा। इसे संबोधित करने के लिए कानूनी ढांचे कहां हैं? उन्होंने कहा, स्वायत्त हथियार आज मानव हस्तक्षेप के बिना लक्ष्य चुन सकते हैं और लोगों को मार सकते हैं। उन पर प्रतिबंध लगाया जाना चाहिए, लेकिन उन प्रौद्योगिकियों को कैसे विनियमित किया जाए, इस पर कोई सहमति नहीं है।

गुटेरेस ने कहा, विश्वास बहाल करने और आशा को प्रेरित करने के लिए हमें सभी के लिए एक सुरक्षित, न्यायसंगत और खुले डिजिटल भविष्य को सुनिश्चित करने के अपने प्रयासों के केंद्र में मानवाधिकारों को रखने की जरूरत है।शाहिद मालदीव के विदेश मंत्री भी हैं। उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र का उदय तब हुआ, जब सबसे बड़े युद्ध, सबसे बड़े अत्याचारों, मानव इतिहास की राख से, हम एक साथ आए और हमारे सामने आने वाली चुनौतियों से निपटने के लिए आपसी सहयोग करने को सहमत हुए।

उन्होंने आशा के साथ दुनिया के सामने आने वाली समस्याओं से निपटने के लिए पांच-सूत्रीय कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार की : वैक्सीन समानता, महामारी से दीर्घकालिक वसूली, जलवायु परिवर्तन, मानवाधिकार और संयुक्त राष्ट्र को पुनर्जीवित करना।उन्होंने कहा, संयुक्त राष्ट्र सुधार और पुनरोद्धार जारी रहना चाहिए। और इसे यहां महासभा हॉल में भी जारी रहना चाहिए। यह शक्ति संतुलन के बारे में नहीं है, यह दक्षता के बारे में है। संयुक्त राष्ट्र का प्रत्येक अंग अपने चरम पर होना चाहिए, सक्षम होना चाहिए जैसा इरादा था वैसा ही वितरित करें।

उन्होंने कहा कि महामारी के सबसे काले दिनों में, जब शहर बंद थे और टीके अभी भी एक सपना था, दुनिया के लोग पहले की तरह एक साथ आए। महामारी के सबसे काले दिनों में, जब शहर बंद थे और टीका एक सपना था, मगर दुनिया के लोग एक साथ आए। ऐसा पहले कभी नहीं देखा गया। उन्होंने कहा, यह आशा और साझा मानवता की भावना थी, जिसने उन्हें ऐसा करने की अनुमति दी। आइए, अब हम उन्हें आशा दें।

(आईएएनएस)

 

Created On :   21 Sep 2021 5:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story