दमिश्क यात्रा के दौरान हमास ने सीरिया के साथ संबंध किए बहाल

Hamas restores ties with Syria during Damascus visit
दमिश्क यात्रा के दौरान हमास ने सीरिया के साथ संबंध किए बहाल
समर्थन एक गलत फैसला दमिश्क यात्रा के दौरान हमास ने सीरिया के साथ संबंध किए बहाल
हाईलाइट
  • संबंधों की बहाली

डिजिटल डेस्क, दमिश्क। फिलिस्तीनी राष्ट्रवादी संगठन ने 10 साल बाद सीरिया के साथ संबंध बहाल कर लिए हैं। इसकी घोषणा हमास के एक वरिष्ठ अधिकारी ने की है।

हमास के अरब और इस्लामी संबंधों के ब्यूरो के एक वरिष्ठ अधिकारी खलील अल-हया ने बुधवार को यहां संवाददाताओं से कहा, हम अतीत को पलटने के लिए राष्ट्रपति (बशर अल) असद के साथ सहमत हुए। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, उनकी टिप्पणी सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल-असद और दमिश्क में हमास और कई फिलिस्तीनी गुटों के प्रतिनिधियों से बने एक प्रतिनिधिमंडल के बीच एक बैठक के बाद आई है।

 अल-हया ने कहा कि दमिश्क के साथ संबंध तोड़ने का संगठन का निर्णय और सरकार विरोधी विद्रोहियों के लिए उसका समर्थन एक गलत फैसला था। सीरियाई सरकार के साथ संबंधों को बहाल करने का निर्णय हमास नेतृत्व द्वारा सर्वसम्मति से किया गया है।

बैठक के बाद सीरियाई प्रेसीडेंसी द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, असद ने अलग फिलिस्तीन राष्ट्र के लिए अपनी सरकार के समर्थन को दोहराया, जबकि फिलिस्तीनी प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों ने फिलिस्तीनी लोगों के सीरियाई सरकार के समर्थन और उस संबंध में दमिश्क द्वारा किए गए बलिदान के लिए आभार व्यक्त किया। दमिश्क ने 1999 से हमास के मुख्यालय के रूप में कार्य किया था।

2012 में सीरियाई गृहयुद्ध की शुरूआत के बाद हमास ने सीरिया छोड़ दिया था और अब वह कतर और तुर्की में स्थित है। बुधवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान अल-हया ने कहा कि कतर और तुर्की दोनों ने दमिश्क के साथ संबंध बहाल करने के अपने फैसले के बारे में हमास द्वारा सूचित किए जाने के बाद विरोध नहीं किया।

दमिश्क में अन्य फिलिस्तीनी गुट, जो हमास के विपरीत, पूरे संकट के दौरान सीरिया में रहे, ने संबंधों के सामान्य होने का स्वागत किया है। फिलिस्तीन की मुक्ति के लिए पॉपुलर फ्रंट के जनरल कमांड के महासचिव तलाल नाजी ने बुधवार को एक बयान में कहा, हम सीरिया और हमास के बीच संबंधों की बहाली से खुश हैं।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   20 Oct 2022 6:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story