प्लास्टिक की फालतू बोतलों को कैसे किया जाता है कपड़ों में पुन:चक्रण

How To Make Waste Plastic Bottles Recycled Into Clothing
प्लास्टिक की फालतू बोतलों को कैसे किया जाता है कपड़ों में पुन:चक्रण
संयुक्त राष्ट्र प्लास्टिक की फालतू बोतलों को कैसे किया जाता है कपड़ों में पुन:चक्रण
हाईलाइट
  • पर्यावरण संरक्षण हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने जब से 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस के रूप में नामित किया है, इसने उन मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए एक मंच के रूप में काम किया है जिनका हम और हमारा पर्यावरण सामना कर रहे हैं। चाहे वायु प्रदूषण हो, प्लास्टिक प्रदूषण हो, टिकाऊ खपत हो या समुद्र का स्तर बढ़ना हो, पर्यावरण संरक्षण हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता बन गई है।

हाल के वर्षों में प्लास्टिक प्रदूषण एक प्रमुख चिंता का विषय बन गया है। प्लास्टिक कभी विघटित नहीं होता। इसके बजाय, यह छोटे कणों में टूट जाता है जो समुद्र में मिल जाते हैं। इसका पर्यावरण पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है जो हमें सीधे तौर पर प्रभावित नहीं करता है, लेकिन यह हमारी धरती मां और हमारे स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाता है।

रिपोटरें के अनुसार, दुनिया में प्रति वर्ष 400 टन से अधिक प्लास्टिक का उत्पादन होता है। इसमें अधिकांश उत्पादों का पुन:चक्रण नहीं किया जा सकता है। कई ब्रांडों ने हाल ही में स्थिति को संभाला है और फालतू बोतलों को कपड़ों में पुनर्चक्रित करना शुरू कर दिया है, जो दुनिया को अधिक पर्यावरण के अनुकूल बनाने के लिए अपशिष्ट उत्पादन को कम करने का एक तरीका है।

मिनीक्लब की निदेशक अंजना पासी कहती हैं, यह एक छोटा कदम है जिसे हम एक स्थायी राष्ट्र की ओर ले जा रहे हैं। पुन:चक्रण प्लास्टिक से बना संग्रह पूरी तरह से सुरक्षित और त्वचा के अनुकूल है। यह पर्यावरण के लिए अच्छा है क्योंकि हम पुराने उत्पादों से नए उत्पाद बना रहे हैं जो कचरे में चले जाते हैं या हमारे किसी काम के नहीं होते हैं।

वह आगे बढ़ती है और बताती है कि, पीईटी बोतलों को कैसे पुन:चक्रण किया जा सकता है और उच्च ग्रेड फाइबर का उत्पादन करने के लिए उपयोग किया जा सकता है। पॉलिएस्टर कपड़ा का शुद्ध संस्करण पुनर्नवीनीकरण पॉलिएस्टर है। पुन:चक्रण पॉलिएस्टर कच्चे माल के रूप में पीईटी का उपयोग करने के लिए जाना जाता है, वही सामग्री जो स्पष्ट प्लास्टिक की पानी की बोतलों में उपयोग की जा रही है, और कपड़े को बनाने के लिए इसे रीसाइक्लिंग करने से रोकता है।  लैंडफिल के लिए पीईटी बोतलों के पुनर्चक्रण की उत्पादन प्रक्रिया में शामिल कदम नीचे दिए गए हैं:

पहले और सबसे महत्वपूर्ण कदम में पीईटी बोतलों का संग्रह करना, सुखाना और बाद में छोटे चिप्स में बदलना शामिल है। फिर चिप्स को गर्म किया जाता है और धागे के तार बनाने के लिए स्पिनरनेट नामक प्लेट के माध्यम से पारित किया जाता है। उसके बाद, इस यार्ड को स्पूल में घाव कर दिया जाता है और फिर एक शराबी बनावट प्राप्त करने के लिए फाइबर को एक क्रिम्पिंग मशीन के माध्यम से पारित किया जाता है। अंत में, यार्न को रंगा जाता है और पॉलिएस्टर कपड़े में बुना जाता है।

वह यह भी कहती हैं, टी-शर्ट बनाने के लिए लगभग 6 बोतलों का पुनर्नवीनीकरण किया जा रहा है, बॉडीसूट बनाने के लिए 6 बोतलें, स्लीपसूट बनाने के लिए नौ बोतलें, एक लेगिंग के लिए पांच और एक ड्रेस के लिए नौ, पीईटी कुंवारी पॉलिएस्टर की तरह ही अच्छा है, लेकिन बनाने में कम संसाधन लगते हैं।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   5 Jun 2022 8:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story