पाकिस्तान के मंदिर से गुम हुई राम-हनुमान की मूर्ति, सुप्रीम कोर्ट ने जताई नाराजगी

idol of lord rama and hanuman missing in pak katasraj temple
पाकिस्तान के मंदिर से गुम हुई राम-हनुमान की मूर्ति, सुप्रीम कोर्ट ने जताई नाराजगी
पाकिस्तान के मंदिर से गुम हुई राम-हनुमान की मूर्ति, सुप्रीम कोर्ट ने जताई नाराजगी

डिजिटल डेस्क, इस्लामाबाद। सुप्रीम कोर्ट ने पाकिस्तान के कटासराज मंदिर में भगवान राम और हनुमान की मूर्ति गायब होने पर नाराजगी जताई है। इतना ही नहीं मंदिर परिसर में तालाब के सूखने पर भी कोर्ट ने सख्त रुख अख्तियार किया है। पाकिस्तान के चीफ जस्टिस साकिब निसार ने पूछा कि प्रशासन इस मामले में लापरवाही क्यों बरत रहा है।


मीडिया रिपोर्ट्स के बाद लिया संज्ञान

पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को पंजाब प्रांत के चकवाल जिले में ऐतिहासिक कटासराज मंदिर परिसर की खराब हालत को लेकर सुनवाई की। दरअसल कोर्ट ने मीडिया में आई कटासराज मंदिर परिसर के सरोवर के सूखने की खबरों के आधार पर इस मामले में खुद ही संज्ञान में लिया है। मीडिया रिपोर्ट्स में सरोवर के सुखने की वजह, पास की सीमेंट फैक्ट्रियों को बताया जा है। दरअसल ये सीमेंट फैक्ट्रियां कई बोरवेल के जरिये बड़ी मात्रा में पानी खींच रही हैं, जिससे जमीन के अंदर जलस्तर कम हो रहा है।


क्या मूर्तियां संभाल कर रखी है?

पाकिस्‍तान की सर्वोच्‍च अदालत के मुख्‍य न्यायाधीश साकिब निसार ने अधिकारियों से सवाल किया, "क्या मूर्तियां संभाल कर रखी गई हैं या फिर उन्हें भी हटा दिया गया है।" अदालत ने कहा कि इस मंदिर में पाकिस्तान और भारत के अलावा दुनियाभर से हिंदू समुदाय के लोग धार्मिक रस्में अदा करने आते हैं, अगर मंदिर में मूर्तियां नहीं होंगी, तो वो पाकिस्तान में रह रहे अल्पसंख्यक हिंदुओं के बारे में क्या धारणा बनाएंगे।


भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ा तालाब

सुनवाई के दौरान इवैकुई ट्रस्ट प्रॉपर्टी बोर्ड के वकील ने मौजूदा हालात के लिए बोर्ड के पूर्व चेयरमैन आसिफ हाशमी को जिम्मेदार बताया। वकील ने कोर्ट को बताया कि हाशमी ने भ्रष्टाचार के जरिये लाखों रुपये बनाए और देश छोड़ कर भाग गया। इस पर जज ने कहा कि हाशमी को गिरफ्तार क्यों नहीं किया गया। अदालत ने सख़्त रवैया अख़्तियार करते हुए कहा कि केंद्रीय गृह सचिव और केंद्रीय विदेश सचिव को भी अदालत में तलब किया जा सकता है।


शिव के आंसू से बना तालाब

कटासराज मंदिर पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के चकवाल जिले में 2000 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। ये हिंदुओं का प्रसिद्ध मंदिर है। मान्यता है कि भगवान शिव की पत्नी सती की मौत पर शिव के रोने के कारण कटासराज मंदिर परिसर में आंसू का तालाब बन गया था।

Created On :   13 Dec 2017 6:28 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story