आईएमएफ प्रमुख अमेरिकी मंदी से बचने के लिए संकुचित रास्ता देख रहे

IMF chief sees narrow path to escape US recession
आईएमएफ प्रमुख अमेरिकी मंदी से बचने के लिए संकुचित रास्ता देख रहे
अमेरिका आईएमएफ प्रमुख अमेरिकी मंदी से बचने के लिए संकुचित रास्ता देख रहे
हाईलाइट
  • नीति पथ और राजकोषीय घाटे में अपेक्षित कमी

डिजिटल डेस्क, वाशिंगटन। अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) की प्रबंध निदेशक क्रिस्टालिना जॉर्जीवा ने कहा कि इस वर्ष और विशेष रूप से 2023 में महत्वपूर्ण नकारात्मक जोखिमों को उजागर करते हुए, अमेरिकी मंदी से बचने के लिए एक संकीर्ण मार्ग है।

जॉर्जीवा ने वार्षिक अनुच्छेद 4 परामर्श पर अमेरिकी अर्थव्यवस्था की समीक्षा करने के लिए एक आभासी प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, जून एफओएमसी (फेडरल ओपन मार्केट कमेटी) की बैठक में उल्लिखित नीति पथ और राजकोषीय घाटे में अपेक्षित कमी के आधार पर, हमें उम्मीद थी कि अमेरिकी अर्थव्यवस्था धीमी हो जाएगी।

फेडरल रिजर्व के लंबे समय तक चलने वाले लक्ष्य और एक अत्यंत तंग श्रम बाजार के ऊपर मुद्रास्फीति के साथ, फेड ने पिछली तीन बैठकों में से प्रत्येक में संघीय निधि दर के लिए लक्ष्य सीमा बढ़ा दी।

पिछले हफ्ते, केंद्रीय बैंक ने दरों में 75 आधार अंकों की वृद्धि की, जो 1994 के बाद से सबसे तेज दर वृद्धि को चिह्न्ति करता है।

जॉर्जीवा ने कहा कि आईएमएफ का मानना है कि फेड ने जिस नीति दर का संकेत दिया है, वह तेजी से संघीय निधि दर को 3.5 से 4 प्रतिशत तक लाने के लिए मुद्रास्फीति को कम करने के लिए सही नीति है, लेकिन उपभोक्ताओं के लिए थोड़ा नुकसानदह हो सकता है।

उन्होंने यह भी कहा कि आईएमएफ अमेरिकी अर्थव्यवस्था के लिए जोखिमों के प्रति सचेत है। उन्होंने कहा कि हम वास्तव में इस वर्ष और विशेष रूप से अगले वर्ष बहुत महत्वपूर्ण नकारात्मक जोखिम देख रहे हैं।

आईएमएफ प्रमुख की टिप्पणी फेड चेयर जेरोम पॉवेल द्वारा इस सप्ताह की शुरुआत में कहा गया था कि बैंक की आक्रामक दरों में बढ़ोतरी अमेरिकी अर्थव्यवस्था को मंदी की ओर ले जा सकती है।

पॉवेल ने कांग्रेस की सुनवाई में सांसदों से कहा, यह हमारा इच्छित परिणाम बिल्कुल नहीं है, लेकिन यह निश्चित रूप से एक संभावना है।

 

सॉर्स-आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   25 Jun 2022 11:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story