दैनिक भास्कर हिंदी: इमरान ने भारत से सामान्य दवाएं आयात करने के मामले की जांच का आदेश दिया

May 8th, 2020

हाईलाइट

  • इमरान ने भारत से सामान्य दवाएं आयात करने के मामले की जांच का आदेश दिया

इस्लामाबाद, 8 मई (आईएएनएस)। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने भारत से जीवन रक्षक दवाओं के नाम पर सामान्य दवाएं और विटामिन आयात करने के मामले की जांच का आदेश दिया है।

जंग ने अपनी रिपोर्ट में यह जानकारी देते हुए सूत्रों के हवाले से बताया कि भारत से सामान्य दवाएं और विटामिन मंगाने के मामला कैबिनेट की बीती बैठक में उठा। कैबिनेट बैठक में भारत से 429 अन्य दवाएं आयात करने का प्रस्ताव पेश हुआ था। इसमें जीवन रक्षक दवाओं और मल्टी विटामिन को भारत से आयात करने की बात कही गई थी।

सूत्रों ने बताया कि प्रधानमंत्री इमरान खान और कुछ अन्य मंत्रियों ने जीवन रक्षक दवाओं के बजाए आम दवाएं भारत से मंगाने पर सवाल उठाए। मंत्रियों ने पूछा कि भारत से जो भी दवाएं मंगाई गई हैं, वे कौन सी हैं? क्या यह सभी जीवनरक्षक दवाएं हैं?

सूत्रों ने बताया कि स्वास्थ्य मामलों के सलाहकार जफर मिर्जा और स्वास्थ्य विभाग के सचिव, कैबिनेट के इन सवालों का संतोषजनक उत्तर नहीं दे सके। मिर्जा ने कहा कि दवाओं की सूची उनकी जानकारी में नहीं है।

इसके बाद इमरान ने इस मामले की जांच का आदेश दिया और भारत से जीवन रक्षक दवाओं के अलावा अन्य सभी दवाओं को आयात करने के प्रस्ताव को खारिज कर दिया।

गौरतलब है कि बीते साल अगस्त में भारत सरकार द्वारा जम्मू-कश्मीर से विशेष दर्जा वापस लेने के विरोध में पाकिस्तान ने भारत से व्यापार रोक दिया। लेकिन, इसका असर पाकिस्तान पर ही, खासकर वहां के दवा उद्योग पर पड़ा जो काफी हद तक भारत पर निर्भर है। बाद में पाकिस्तान सरकार को फैसला लेना पड़ा कि भारत से जीवन रक्षक दवाएं मंगाई जा सकती हैं।