गतिरोध तोड़ने के लिए बैक चैनल वार्ता में शामिल हुए भारत, पाकिस्तान: रिपोर्ट

India, Pakistan join back channel talks to break deadlock: Report
गतिरोध तोड़ने के लिए बैक चैनल वार्ता में शामिल हुए भारत, पाकिस्तान: रिपोर्ट
पाकिस्तान गतिरोध तोड़ने के लिए बैक चैनल वार्ता में शामिल हुए भारत, पाकिस्तान: रिपोर्ट
हाईलाइट
  • वार्ता बहाली मामले में कोई सफलता नहीं

डिजिटल डेस्क, इस्लामाबाद। भारत और पाकिस्तान संबंधों में गतिरोध को दूर करने के लिए बैक चैनल वार्ता कर रहे हैं। एक मीडिया रिपोर्ट में आधिकारिक सूत्रों के हवाले से यह जानकारी दी गई।

द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट में कहा गया है कि दोनों देशों के बीच संबंध वर्षों से तनावपूर्ण रहे हैं और अगस्त 2019 में भारत ने जम्मू-कश्मीर के विशेष दर्जे को रद्द कर दिया था। इसके बाद परमाणु हथियारों से संपन्न दोनों देश के संबंध और खराब हो गए हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है, तब से, राजनयिक संबंध खराब हो गए हैं, द्विपक्षीय व्यापार निलंबित कर दिया गया है और कोई सीधी वार्ता नहीं हुई है। वैसे, प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ की सरकार के कार्यभार संभालने से पहले ही, दोनों देश एक-दूसरे से बिना किसी शोरगुल के बात कर रहे हैं।

इन्हीं संपर्को के कारण फरवरी 2021 में युद्धविराम समझौते का नवीनीकरण हुआ और तब से संघर्ष विराम जारी है और इसके उल्लंघन की कोई बड़ी घटना नहीं हुई है। लेकिन इस प्रक्रिया से दोनों देशों के बीच वार्ता की बहाली के मामले में कोई सफलता नहीं मिल सकी।

द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट में आधिकारिक सूत्र के हवाले से कहा गया है, इसे बैक चैनल कहें, ट्रैक-2 या पर्दे के पीछे की बातचीत, मैं केवल इस बात की पुष्टि कर सकता हूं कि दोनों देशों के प्रासंगिक लोग एक-दूसरे के संपर्क में हैं।

हालांकि, सूत्र ने कहा कि उनके पास उन संपर्को का सटीक विवरण नहीं है। उन्होंने कहा कि जब तक कुछ ठोस निर्णय नहीं लिया जाता, तब तक चर्चाओं को बनाए रखना बैक चैनलों का उद्देश्य है। पाकिस्तान में राजनीतिक अनिश्चितता और दोनों पक्षों की ओर से बातचीत को फिर से शुरू करने के लिए कड़ी शर्तो को देखते हुए तत्काल सफलता की संभावना कम है।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   30 May 2022 8:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story