दैनिक भास्कर हिंदी: 2022 में G-20 की मेजबानी करेगा भारत, मोदी बोले- सबका स्वागत है

December 2nd, 2018

हाईलाइट

  • भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इन दिनों G-20 समिट के अवसर पर अर्जेंटीना में हैं।
  • भारत में 2021 में होने वाला G-20 समिट अब 2022 में होगा।
  • पीएम मोदी ने शनिवार को इसकी घोषणा की।

डिजिटल डेस्क, ब्यूनस आयर्स। साल 2022 में होने वाला G-20 सम्मेलन अब भारत में होगा। भारत ने इसके लिए सदस्य देशों को राजी कर लिया है। 2022 में इस सम्मेलन को इटली में होना था। वहीं भारत को इसकी मेजबानी 2021 में करनी थी, लेकिन पीएम मोदी के निवेदन के बाद इटली और भारत के बीच G-20 समिट की मेजबानी के साल में अदला-बदली कर दी गई है।

भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी G-20 समिट के लिए अर्जेंटीना के दौर पर हैं। समिट के दूसरे दिन यानी शनिवार को पीएम मोदी ने यह ऐलान किया। पीएम मोदी ने समिट में कहा, '2022 में भारत का 75वां स्वतंत्रता दिवस है और हमने इटली से अनुरोध किया था कि हम 2021 के बजाय 2022 में G20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी करना चाहते हैं। इटली ने हमारे अनुरोध को स्वीकार कर लिया। अन्य देशों ने भी इसे स्वीकार कर लिया है। मैं इसके लिए सभी का आभारी हूं और मैं G-20 के तमाम देशों को 2022 में भारत आने का निमंत्रण देता हूं।'

 

 

गौरतलब है कि दो दिवसीय इस समिट के दौरान पीएम मोदी ने कई देशों के पीएम और राष्ट्रपति से मुलाकात की। शनिवार को पीएम मोदी ने यूरोपीय यूनियन के अध्यक्ष से भी मुलाकात की और आतंकवाद से लड़ने और भारत-EU के बीच संबंधों को मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की। इस दौरान पीएम मोदी ने 2019 के गणतंत्र दिवस के लिए साउथ अफ्रीका के राष्ट्रपति साइरिल रामफोसा को निमंत्रण भी दिया, जिसे उन्होंने स्वीकार भी कर लिया है।

भारत के फॉरेन सेक्रेटरी विजय गोखले ने कहा, 'प्रधानमंत्री आज सुबह से कई देशों के प्रतिनिधियों से द्विपक्षीय वार्ता के सिलसिले में मिल चुके हैं। इस दौरान अर्जेंटीना के प्रधानमंत्री ने 2019 में भारत यात्रा करने की भी इच्छा जताई है। यूरोपीय काउंसिल के प्रेसिडेंट डोनाल्ड टस्क और यूरोपीय कमीशन के अध्यक्ष जीन-क्लाउड जंकर, नीदरलैंड के पीएम मार्क रट और जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल से पीएम मोदी ने एकसाथ मिलकर आतंकवाद का मुकाबला करने जैसे मुद्दों पर चर्चा की।' 

पीएम मोदी ने शनिवार को ब्यूनस आयर्स के सेंट्रो कोस्टा सालगुएरो में G-20 समिट से इतर सभी देशों के प्रतिनिधियों से मुलाकात की। पीएम मोदी जमैका के प्रधानमंत्री एंड्रयू होलनेस, स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज़, नीदरलैंड के प्रधानमंत्री मार्क रट, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रॉन से भी मिले हैं।