भारतीय तटरक्षक बल ने महाराष्ट्र तट के पास डूबते मालवाहक जहाज से 19 को बचाया

Indian Coast Guard rescues 19 from sinking cargo ship off Maharashtra coast
भारतीय तटरक्षक बल ने महाराष्ट्र तट के पास डूबते मालवाहक जहाज से 19 को बचाया
बचाव अभियान भारतीय तटरक्षक बल ने महाराष्ट्र तट के पास डूबते मालवाहक जहाज से 19 को बचाया
हाईलाइट
  • अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा जाल

डिजिटल डेस्क, मुंबई। भारतीय तटरक्षक बल ने तेजी से और समन्वित बचाव अभियान में एक डूबते मालवाहक जहाज के चालक दल के 19 सदस्यों - 18 भारतीयों और इथियोपिया के कप्तान - को बचाया। एक अधिकारी ने शुक्रवार को यहां यह जानकारी दी।

गैबॉन-ध्वजांकित पोत, एमटी पार्थ, संयुक्त अरब अमीरात के खोर फक्कन से न्यू मैंगलोर पोर्ट के लिए 3,911 टन डामर बिटुमेन का माल ले जा रहा था।

लगभग 9.30 बजे, पोत ने अरब सागर में बाढ़ की सूचना दी, जब यह रत्नागिरी तट से लगभग 41 मील दूर था और चालक दल ने आईसीजी को एक संकट संदेश भेजा।

मैरीटाइम रेस्क्यू कोऑर्डिनेशन सेंटर हरकत में आया और आसपास के दो आईसीजी जहाजों, आईसीजीएस सुजीत और आईसीजीएस अपूर्वा को संकटग्रस्त मालवाहक जहाज की ओर भेजा गया।

आईसीजी ने क्षेत्र के अन्य व्यापारी जहाजों को सचेत करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा जाल और नेवटेक्स को भी रिले किया।

चूंकि एमटी पार्थ तेजी से और खतरनाक रूप से सूचीबद्ध हो रहा था, चालक दल ने जहाज को इस उम्मीद में छोड़ दिया कि यह डूब जाएगा तभी एमवी वादी बनी खालिद दोपहर करीब 12.30 बजे आईसीजीएस सुजीत और हेलिकॉप्टर के साथ मौके पर पहुंचे।

बचाव अभियान जारी है और संकटग्रस्त पोत के मालिकों को समुद्री प्रदूषण को रोकने के लिए निवारक उपाय करने के लिए कहा गया है और एक आपातकालीन रस्सा पोत मौके पर जा रहा है।

अब तक, आईसीजी ने विभिन्न एजेंसियों के बीच त्वरित निर्बाध समन्वय के साथ समुद्र में 11,000 से अधिक लोगों की जान बचाई है, या हर दूसरे दिन लगभग एक जीवन बचाया है।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   16 Sep 2022 4:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story