comScore

Coronavirus New Strain: ब्रिटेन में कोरोना के नए स्‍ट्रेन का 'कहर', भारत ने ब्रिटेन से आने वाली उड़ानों पर लगाया प्रतिबंध

Coronavirus New Strain: ब्रिटेन में कोरोना के नए स्‍ट्रेन का 'कहर', भारत ने ब्रिटेन से आने वाली उड़ानों पर लगाया प्रतिबंध

हाईलाइट

  • ब्रिटेन में फैला कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन
  • कई देशों ने हवाई सेवाओं पर लगाया प्रतिबंध
  • भारत में हवाई सेवाएं 31 दिसंबर को रात 11:59 बजे तक निलंबित

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दुनिया भर में कोरोनावायरस का संक्रमण बढ़ता जा रहा है। वहीं, ब्रिटेन समेत पूर्वी इंग्लैंड में इस बीमारी के नए प्रकार ने सबके मन में डर पैदा कर दिया है। कोरोना वायरस का ये नया स्ट्रेन बेहद खतरनाक बताया जा रहा है। ब्रिटेन से इटली, नीदरलैंड, डेनमार्क, ऑ‍स्‍ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका तक ये फैल चुका है। कई देश ब्रिटेन से उड़ानों पर प्रतिबंध लगा चुके हैं। इसके मद्देनजर भारत ने ब्रिटेन से आने वाली सभी उड़ानों पर आज रात 12 बजे से प्रतिबंध लगा दिया है। उससे पहले आने वाली उडान के हर यात्री के लिए RT-PCR टेस्ट अनिवार्य कर दिया गया है।

नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने बयान जारी कर कहा कि ब्रिटेन में मौजूदा स्थिति को देखते हुए भारतीय सरकार ने फैसला किया है कि वहां से भारत आने वाली सभी उड़ानों को अस्थायी रूप से 31 दिसंबर को रात 11:59 बजे तक निलंबित कर दिया गया है। यह निलंबन 22 दिसंबर को रात 11.59 बजे से लागू होगा।  

कोरोना वायरस का ये नया स्ट्रेन पुराने वायरस से 70 प्रतिशत ज्यादा तेजी से फैलता है। दूसरों देशों की तरह भारत में इस संक्रमण को लेकर डर बना हुआ है। अगर ये वायरस भारत तक पहुंच जाता है तो संक्रमण के मामले बहुत तेजी से बढ़ सकते हैं। ब्रिटेन में इस नए स्ट्रेन के चलते इस पर चर्चा के लिए भारतीय स्वास्थ्य सेवा महानिदेशक (डीजीएचएस) की अध्यक्षता में सोमवार को संयुक्त निगरानी समूह की बैठक हुई। 

कनाडा ने ब्रिटेन से आने वाली उड़ानों को रोका
कनाडा में ब्रिटेन से यात्री उड़ानों के प्रवेश को 72 घंटे के लिए रोक दिया गया है। यह जानकारी अधिकारियों द्वारा की गई घोषणा से मिली। गौरतलब है कि यह निर्णय ब्रिटेन में सामने आए कोविड-19 के नए संक्रामक म्यूटेंट से बढ़े तनाव के कारण लिया गया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने कनाडाई स्वास्थ्य अधिकारियों के रविवार के बयान के हवाले से कहा कि, ब्रिटेन में कुछ क्षेत्रों में एक भिन्न कोविड-19 वायरस के मामलों की अधिक संख्या को देखते हुए, ब्रिटेन से सभी वाणिज्यिक और निजी यात्री उड़ानों को कनाडा में प्रवेश करने से रोकने का निर्णय लिया गया है।

लंदन में कई महीनों तक के लिए लग सकता है लॉकडाउन
ब्रिटेन के स्वास्थ्य सचिव मैट हैनकॉक ने चेतावनी दी है कि लंदन में महीनों तक लॉकडाउन रह सकता है, क्योंकि वैक्सीन मिलने तक वायरस के तेजी से हो रहे प्रसार को काबू में करना बहुत मुश्किल होगा। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, ब्रिटिश राजधानी और दक्षिण-पूर्व इंग्लैंड के कुछ हिस्सों में टियर-4 प्रतिबंधों के लागू होने के कुछ घंटों बाद ही हैनकॉक ने यह टिप्पणी की। अब 30 दिसंबर को नए सख्त प्रतिबंधों की समीक्षा की जाएगी।

सऊदी ने नए कोरोना स्ट्रेन की आशंकाओं के बीच अंतर्राष्ट्रीय उड़ानें रोकी
सऊदी अरब ने एक सप्ताह के लिए सभी अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों को रोक दिया है, ऐसा ब्रिटेन में सामने आए कोरोनावायरस के अत्यधिक संक्रामक म्यूटेन्ट स्ट्रेन के डर के बीच किया गया है। गृह मंत्रालय के एक सूत्र ने इसकी पुष्टि की है। गल्फ न्यूज ने सूत्र के हवाले से कहा कि प्रतिबंध, जो रविवार को लागू हुआ, भूमि और समुद्री बंदरगाहों के माध्यम से सऊदी में यात्रियों के प्रवेश पर भी लागू होता है।सूत्र ने एक बयान में कहा, इन प्रक्रियाओं की समीक्षा महामारी से संबंधित घटनाक्रम और स्वास्थ्य मंत्रालय से मिली जानकारी के आधार पर की जाएगी।सूत्र ने कहा कि वर्तमान में सऊदी अरब में मौजूद विदेशी उड़ानों को छूट दी जाएगी और उन्हें देश से जाने की अनुमति होगी।

कमेंट करें
AZsOe