आयरलैंड के प्रधानमंत्री बने भारतीय मूल के लियो वराडकर

Indian-origin Leo Varadkar becomes Prime Minister of Ireland
आयरलैंड के प्रधानमंत्री बने भारतीय मूल के लियो वराडकर
आयरलैंड को मिला नया पीएम आयरलैंड के प्रधानमंत्री बने भारतीय मूल के लियो वराडकर
हाईलाइट
  • वराडकर ने मंत्रिमंडल में फेरबदल की घोषणा की

डिजिटल डेस्क, डबलिन। फाइन गेल पार्टी के नेता भारतीय मूल के लियो वराडकर को आयरलैंड की संसद के निचले सदन में मतदान के बाद नया प्रधानमंत्री चुना गया। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, शनिवार को सदन के कुल 87 सदस्यों ने नए प्रधानमंत्री के रूप में उनके पक्ष में मतदान किया, जबकि 62 सदस्यों ने उनके खिलाफ मतदान किया। आयरिश राष्ट्रपति माइकल डी. हिगिंस द्वारा नए प्रधानमंत्री के रूप में उनकी नियुक्ति के बाद, वराडकर ने मंत्रिमंडल में फेरबदल की घोषणा की।

कैबिनेट सदस्यों की एक लिस्ट के अनुसार, पूर्व आयरिश प्रधानमंत्री और फियाना फेल के नेता माइकल मार्टिन नए उप प्रधानमंत्री और विदेश और रक्षा मंत्री बनेंगे, जबकि पूर्व विदेश और रक्षा मंत्री साइमन कोवेनी उद्यम, व्यापार और रोजगार मंत्री बनेंगे। पूर्व वित्त मंत्री पास्चल डोनोहो सार्वजनिक व्यय और सुधार मंत्री होंगे जबकि पूर्व सार्वजनिक व्यय और सुधार मंत्री माइकल मैकग्राथ नए वित्त मंत्री के रूप में डोनोहो का स्थान लेंगे।

कैबिनेट में कुल मिलाकर 15 सदस्य होते हैं। अन्य कैबिनेट सदस्यों द्वारा आयोजित सभी पद समान हैं। आयरिश संसद के निचले सदन द्वारा नामांकन को मंजूरी दिए जाने के बाद, नई कैबिनेट ने शनिवार रात अपनी पहली बैठक की। यह दूसरी बार है जब वराडकर को आयरिश प्रधानमंत्री के रूप में चुना गया है। वह पहली बार जून 2017 में आयरिश प्रधानमंत्री बने। जून 2020 में, वराडकर के नेतृत्व वाली फाइन गेल पार्टी ने फियाना फेल और ग्रीन पार्टी के साथ एक गठबंधन सरकार बनाई, जिसमें उन्होंने उप प्रधानमंत्री और उद्यम, व्यापार और रोजगार मंत्री के रूप में कार्य किया।

गठबंधन सरकार स्थापित करने में तीनों दलों द्वारा किए गए एक समझौते के अनुसार, फियाना फेल पार्टी के नेता माइकल मार्टिन ने दिसंबर 2022 तक आयरिश प्रधानमंत्री के रूप में काम किया। फाइन गेल पार्टी के नेता वराडकर मौजूदा सरकार के पांच साल के कार्यकाल के समाप्त होने तक नए प्रधानमंत्री बनने के लिए मार्टिन की जगह लेंगे।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   18 Dec 2022 8:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story