comScore

ब्रिक्स सम्मेलन में पीएम मोदी रखेंगे सीमा पार आतंकवाद का एजेंडा

July 02nd, 2018 11:51 IST
ब्रिक्स सम्मेलन में पीएम मोदी रखेंगे सीमा पार आतंकवाद का एजेंडा

हाईलाइट

  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी दक्षिण अफ्रीका में होने वाले ब्रिक्स सम्मेलन में सीमा पार आतंकवाद का एजेंडा प्रमुखता से रखेंगे।
  • इस सम्मेलन का आयोजन जुलाई के अंतिम सप्ताह में होगा।
  • पिछले ब्रिक्स सम्मेलन में भी भारत को आतंकवाद के मुद्दे पर बड़ी कामयाबी मिली थी।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी दक्षिण अफ्रीका में होने वाले ब्रिक्स सम्मेलन में सीमा पार आतंकवाद का एजेंडा प्रमुखता से रखेंगे। इस सम्मेलन का आयोजन जुलाई के अंतिम सप्ताह में होगा। पिछले ब्रिक्स सम्मेलन में भी भारत को आतंकवाद के मुद्दे पर बड़ी कामयाबी मिली थी। हालांकि की उस वक्त सभी देशों के बीच भारत की ओर से एक बड़ा सवाल किया गया था। आतंकवाद की नर्सरी चला रहे देशों ने अपनी धरती से उनके खात्मे के प्रयास किए हैं या नहीं।

Image result for ब्रिक्स शिखर सम्मेलन 2018

बता दें कि भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल बीते सप्ताह ब्रिक्स की सुरक्षा बैठक के लिए डरबन गए थे। वहां उन्होंने भारत का पक्ष मजबूती के साथ रखा था। इस दौरान डोभाल ने अपनी ओर से भारत की बात रखते हुए कहा था कि सीमा परा से होने वाले आतंकवाद को रोकने के लिए आवश्यक प्रयास नहीं किए जा रहे हैं जोकि इस वक्त सबसे ज्यादा जरूरी है। 

Related image

पिछले साल हुए रूस के मदद से बिक्स सम्मेलन में भारत ने अपने घोषणापत्र में आतंक के लिए पाकिस्तान स्थित आतंकवादी समूहों लश्कर-ए-तैयबा और जैश-ए-मोहम्मद का नाम लिया था। 2016 में गोवा में हुए सम्मेलन में चीन के विरोध के बाद इन समूहों का नाम नहीं लिया जा सका था। बता दें कि ब्रिक्स देशों के राष्ट्रीय सलाहकारों के साथ की गई बैठक में डोभाल ने कहा कि यह पता लगाने का रास्ता तलाशा जाना चाहिए कि आखिर आतंकवाद की नर्सरी चला रहे देशों ने अपनी धरती से उनके खात्मे के प्रयास किए हैं या नहीं। पीएम मोदी भी इस ब्रिक्स सम्मेलन में इसी बात को दोबारा रखना चाहेंगे की सीमा पार से होने वाले आतंकवाद को खत्म करने में सभी देशों को नाकामयाबी हाथ क्यों लग रही है। 

Related image

कमेंट करें
S9eQc