बांग्लादेश में महंगाई 10 साल के उच्चतम स्तर पर पहुंची

Inflation in Bangladesh reaches 10-year high
बांग्लादेश में महंगाई 10 साल के उच्चतम स्तर पर पहुंची
बांग्लादेश में महंगाई की मार बांग्लादेश में महंगाई 10 साल के उच्चतम स्तर पर पहुंची
हाईलाइट
  • बांग्लादेश में महंगाई 10 साल के उच्चतम स्तर पर पहुंची

डिजिटल डेस्क, ढाका। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, बांग्लादेश में मुद्रास्फीति अगस्त में बढ़कर 9.52 प्रतिशत हो गई, जो 10 वर्षो में सबसे अधिक है, जो मुख्य रूप से उच्च खाद्य कीमतों से प्रेरित है। शिन्हुआ समाचार एजेंसी ने योजना मंत्री एमए मन्नान के हवाले से कहा कि इसके अलावा, सितंबर में देश की समग्र मुद्रास्फीति थोड़ी कम होकर 9.10 प्रतिशत पर आ गई।

बांग्लादेश ब्यूरो ऑफ स्टैटिस्टिक्स (बीबीएस) द्वारा प्रकाशित आंकड़ों से पता चला है कि अगस्त में खाद्य मुद्रास्फीति बढ़कर 9.94 प्रतिशत हो गई, जो 2012 के अप्रैल के बाद सबसे अधिक है। हालांकि, गैर-खाद्य मदों की मुद्रास्फीति सितंबर में बढ़कर 9.13 प्रतिशत हो गई, जो अगस्त में 8.85 प्रतिशत थी।

रूस-यूक्रेन युद्ध से उपजी अनिश्चितताओं के बीच उच्च खाद्य कीमतों के कारण, मन्नान ने कहा कि बांग्लादेश में पिछले कई महीनों से मुद्रास्फीति बढ़ रही है। उन्होंने बढ़ती खाद्य कीमतों पर लगाम लगाने के लिए घरेलू स्तर पर खाद्य उत्पादन को बढ़ाने की आवश्यकता पर बल दिया। हालांकि, मन्नान ने सितंबर में सीपीआई में कमी पर संतोष व्यक्त करते हुए कहा कि यह सरकार के लिए अच्छी खबर है क्योंकि इसने बजटीय लक्ष्य के अनुरूप मुद्रास्फीति पर लगाम लगाने की कोशिश की है।

जून में, देश ने जुलाई में शुरू होने वाले 2022-23 वित्तीय वर्ष के लिए लगभग 7 ट्रिलियन टका (70 अरब डॉलर) के राष्ट्रीय बजट का रिकॉर्ड बनाया और सरकार ने कहा कि वह आपूर्ति और मांग के बीच विसंगतियों को दूर करके मुद्रास्फीति की बढ़ती प्रवृत्ति को नियंत्रित करने के लिए प्रतिबद्ध है। बजट प्रस्ताव के मुताबिक, बांग्लादेश ने नए वित्त वर्ष में औसत मुद्रास्फीति दर 5.6 फीसदी रहने का लक्ष्य रखा है।

 

 (आईएएनएस)।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   12 Oct 2022 10:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story