वियना वार्ता में अंतरिम समझौते की संभावना से किया इंकार

Interim agreement ruled out in Vienna talks
वियना वार्ता में अंतरिम समझौते की संभावना से किया इंकार
ईरान वियना वार्ता में अंतरिम समझौते की संभावना से किया इंकार
हाईलाइट
  • स्थिर और विश्वसनीय समझौते की तलाश जारी

डिजिटल डेस्क, तेहरान । ईरान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सईद खतीबजादेह ने तेहरान और बाकी पक्षों के बीच 2015 के परमाणु समझौते, जिसे जेसीपीओए के रूप में भी जाना जाता है, के बीच चल रही वियना बैठकों में एक अस्थायी समझौते की संभावना से इनकार किया है। उन्होंने कहा कि इस तरह का सौदा इस्लामी गणराज्य की मांगों को पूरा नहीं करेगा।

खतीबजादेह ने कहा, हम सभी को यह सुनिश्चित करने की कोशिश करनी चाहिए कि जेसीपीओए में संयुक्त राज्य की वापसी आवश्यक गारंटी और सत्यापन के साथ है और जेसीपीओए के तहत प्रतिबंधों को हटाना प्रभावी ढंग से किया जाना चाहिए। इनमें से कोई भी अंतरिम समझौते से हासिल नहीं किया जा सकता है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, सोमवार को अपनी प्रेस वार्ता में टिप्पणी करते हुए, खतीबजादेह ने कहा कि हम एक स्थिर और विश्वसनीय समझौते की तलाश कर रहे हैं और कोई भी समझौता जिसमें ये दो घटक नहीं हैं, हमारे एजेंडे में नहीं है।

उन्होंने आगे कहा कि वियना वार्ता केवल जेसीपीओए में अमेरिका की पूर्ण, जिम्मेदार और सत्यापन योग्य वापसी सुनिश्चित करने के बारे में है। ईरान 2015 के सौदे के ढांचे के बाहर वियना वार्ता में किसी भी मुद्दे को उठाने को स्वीकार नहीं करेगा। जहां तक वियना में वार्ता की प्रगति का सवाल है, उन्होंने कहा कि हम न तो निराशावादी और न ही आशावादी तरीके से बातचीत करते हैं। हम वास्तविकता के आधार पर बातचीत करते हैं।

ईरान के मुख्य परमाणु वार्ताकार अली बघेरी कानी ने 8 जनवरी को कहा कि वियना वार्ता में प्रतिबंध हटाने पर विवाद कम हो रहे हैं। लगभग छह महीने के अंतराल के बाद, ईरान के प्रतिनिधियों और यूके, चीन, फ्रांस, रूस और जर्मनी सहित ब्रिटेन, चीन, फ्रांस, रूस और जर्मनी के बीच, लगभग छह महीने के अंतराल के बाद, वियना में परमाणु वार्ता के नए दौर की शुरूआत हुई, जो परोक्ष रूप से शामिल हैं।वार्ता में मुख्य रूप से ईरान के खिलाफ अमेरिकी प्रतिबंधों को हटाने और वाशिंगटन की 2018 में वापसी के सौदे पर ध्यान केंद्रित किया गया है।

 

(आईएएनएस)

Created On :   11 Jan 2022 11:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story