अमेरिका : वेयरहाउस में चक्रवात के कारण हुई छह कर्मचारियों की मौत पर जांच शुरू की

April 2nd, 2022

हाईलाइट

  • तूफान और अन्य चरम मौसम के दौरान खतरनाक परिस्थितियों में काम करना पड़ता है।

डिजिटल डेस्क,वाशिंगटन। अमेरिकी सरकार ने अमेजन के श्रम नियमों की जांच शुरू कर दी है, क्योंकि पिछले साल यहां के इलिनोइस राज्य में चक्रवात आने से छह लोगों की मौत हो गई थी। इस दौरान श्रमिकों की मौत के बाद कंपनी के कर्मचारियों ने कंपनी के नियमों को लेकर हड़ताल शुरू कर दी थी।हाउस कमेटी ऑन ओवरसाइट एंड रिफॉर्म ने अमेजन के सीईओ एंडी जेसी को एक पत्र भेजा है, जिसमें विशेष रूप से गंभीर मौसम की घटनाओं के दौरान अमेजॉन की श्रम प्रथाओं के बारे में दस्तावेज मांगे गए हैं।

उन्होंने कहा, हम हाल की रिपोटरें से चिंतित हैं कि अमेजन अपने कर्मचारियों के स्वास्थ्य और सुरक्षा को खतरे में डाल सकता है, जिसमें उन्हें तूफान और अन्य चरम मौसम के दौरान खतरनाक परिस्थितियों में काम करना पड़ता है।

10 और 11 दिसंबर, 2021 को इलिनोइस के एडवर्डसविले में आए चक्रवात के कारण छह श्रमिकों की मौत हो गई थी।आरोप लगाए गए थे कि अमेजन के कर्मचारियों और ठेकेदारों को उनकी सुरक्षा का हवाला देते हुए काम छोड़ने को कहा था, लेकिन श्रमिकों ने इस आदेश को मानने से इंकार कर दिया था।

पत्र में आगे कहा गया है कि, हमारे देश के सबसे बड़े और सबसे अधिक लाभदायक निगमों में से एक के रूप में, यह जरूरी है कि अमेजन श्रमिकों की सुरक्षा की रक्षा करे और उन नियमों से बचना चाहिए जो उन्हें खतरे में डाल सकती हैं।

अमेजन के एक प्रवक्ता ने द न्यूयॉर्क टाइम्स को बताया कि कंपनी का ध्यान, हमारे कर्मचारियों, भागीदारों, अपने प्रियजनों को खोने वाले परिवारों, आसपास के समुदाय और चक्रवात से प्रभावित सभी लोगों का समर्थन करने पर है।उन्होंने आगे कहा कि, हम इस पत्र का उचित समय पर जवाब देंगे।

 

(आईएएनएस)