दैनिक भास्कर हिंदी: Iran: खामेनेई के ट्रंप पर हमले की धमकी भरे ट्वीट के बाद अकाउंट सस्पेंड

January 23rd, 2021

हाईलाइट

  • ट्वीट में सुलेमानी के कत्ल का बदला लेने की बात की
  • अमेरिका ने एक ड्रोन हमले के जरिए जनरल सुलेमानी की हत्या कर दी थी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। ईरान के सर्वोच्च नेता आयातुल्लाह खामेनेई के पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को मारने के धमकी भरे ट्वीट के बाद ट्विटर ने उनका ट्विटर अकाउंट सस्पेंड कर दिया है। बता दें कि उस ट्वीट में वो अमेरिकी के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से ईरानी सैन्य कमांडर जनरल कासिम की सुलेमानी के कत्ल का बदला लेने की बात कर रहे हैं। उन्होंने एक तस्वीर भी लगाई है जिसमें ट्रंप की शक्ल से मिलता जुलता एक व्यक्ति लड़ाकू विमान या ड्रोन के साये में गोल्फ खेल रहा है।

ट्वीट में लिखा है, ‘बदला लाजिमी है।’ फारसी में लिखे इस ट्वीट में बदला शब्द लाल रंग से लिखा गया है। खामेनेई आगे लिखते हैं कि सुलेमानी के कातिल और जिसने उनके कत्ल का हुक्म दिया उसे कीमत चुकानी होगी।

बता दें कि जनरल सुलेमानी के नेतृत्व में ईरान ने इराक और सीरिया के कई सैन्य गुटों की मदद करके अपनी जड़ें मजबूत कर लीं थीं। करीब एक साल पहले अमेरिका ने एक ड्रोन हमले के जरिए जनरल सुलेमानी की हत्या कर दी थी जब वो बगदाद गए हुए थे। उस समय राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा था कि जनरल सुलेमानी लाखों लोगों की मौत के लिए जिम्मेदार हैं। ईरान ने बदले की कार्रवाई करते हुए इराक में अमेरिकी एयरबेस पर कुछ मिसाइल दागे थे। उस समय खामेनेई ने कहा था कि मुजरिमों से सख्त बदला लिया जाएगा।

कई लोगों ने खामेनेई के इस ट्वीट पर आपत्ति जताते हुए उनके एकाउंट पर पाबंदी लगाने की मांग की है। ट्विटर ने ट्रंप के एकाउंट पर पाबंदी लगा दी थी जब छह जनवरी को उनके उकसाने पर उनके समर्थकों ने अमेरिकी संसद पर हमला कर दिया था।

ट्विटर ने अभी तक कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है, लेकिन लोग ट्विटर के सीईओ जैक डोर्सी को इस मामले में टैग कर रहे हैं। एक यूजर ने लिखा है कि यह व्यक्ति कैसे अमेरिका के एक पूर्व राष्ट्रपति की हत्या की खुलेआम बात कर सकता है और ट्विटर से अभी तक उन्हें निकाला नहीं गया।
 

खबरें और भी हैं...