दैनिक भास्कर हिंदी: परमाणु वैज्ञानिक की हत्या के लिए ईरान ने इजराइल पर लगाया आरोप

November 29th, 2020

हाईलाइट

  • परमाणु वैज्ञानिक की हत्या के लिए ईरान ने इजराइल पर लगाया आरोप

तेहरान, 29 नवंबर (आईएएनएस)। ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने शुक्रवार को एक शीर्ष परमाणु वैज्ञानिक की हत्या के लिए इजराइल को दोषी ठहराया है। साथ ही कहा कि यह देश के परमाणु कार्यक्रम को धीमा नहीं करेगा।

शनिवार की बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, रूहानी ने यह भी कहा कि ईरान अपने चयन के समय मोहसिन फखरीजादे की हत्या पर जवाबी कार्रवाई करेगा। वहीं इजराइल के कैबिनेट मंत्री ने कहा कि उन्हें इस बारे में कोई जानकारी नहीं है कि फखरीजादे पर घात लगाकर किसने हत्या की। इजरायल ने पहले इस भौतिक विज्ञानी पर एक गुप्त परमाणु हथियार कार्यक्रम में शामिल होने का आरोप लगाया था।

बता दें कि फखरीजादे ईरान के सबसे प्रसिद्ध परमाणु वैज्ञानिक थे, जो रक्षा मंत्रालय के रिसर्च एंड इनोवेशन ऑगेर्नाइजेशन का नेतृत्व करते थे। उनकी हत्या से अमेरिका और उसके करीबी सहयोगी इजरायल के साथ ईरान के परमाणु कार्यक्रम पर तनाव बढ़ने का खतरा है।

राष्ट्रपति रूहानी ने कहा कि उनका देश उचित समय पर जवाब देगा। उन्होंने कहा, ईरान के दुश्मनों को पता होना चाहिए कि ईरान के लोग और अधिकारी इस आपराधिक कृत्य को ऐसे ही नहीं जाने देंगे, वे बहादुर हैं और उचित समय पर इसका जवाब देंगे।

साथ ही कहा, शहीद फखरीजादे की हत्या हमारे दुश्मनों की निराशा और उनकी नफरत को दिखाती है .. उनकी शहादत हमारी उपलब्धियों की गति को धीमा नहीं करेगी।

ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई ने भी शनिवार को एक ट्वीट में हमले के अपराधियों को दंडित करने और इसकी आज्ञा देने वालों की कड़ी निंदा की। वहीं उनके सैन्य सलाहकार होसैन देहगान ने पहले हमलावरों पर वज्र की तरह हमला करने का संकल्प लिया।

एसडीजे-एसकेपी

खबरें और भी हैं...