दुर्घटनाग्रस्त विमान पर द्विपक्षीय वार्ता के लिए तैयार हुआ ईरान

Iran ready for bilateral talks on crashed plane
दुर्घटनाग्रस्त विमान पर द्विपक्षीय वार्ता के लिए तैयार हुआ ईरान
यूक्रेन दुर्घटनाग्रस्त विमान पर द्विपक्षीय वार्ता के लिए तैयार हुआ ईरान
हाईलाइट
  • वार्ता सद्भावना और संप्रभुता का सम्मान

डिजिटल डेस्क, तेहरान। ईरान 2020 में तेहरान के पास एक यूक्रेनी यात्री विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने के मुद्दों पर सभी संबंधित देश के साथ द्विपक्षीय वार्ता करने के लिए तैयार है। ये जानकारी ईरानी विदेश मंत्रालय ने दी।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, मंत्रालय ने शुक्रवार को जारी एक बयान में पीड़ितों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त करते हुए कहा कि ईरान पीड़ितों के परिवारों के दुखों का फायदा उठाकर राजनीतिक लाभ हासिल नहीं करना चाहता है।

इसमें आगे कहा गया है कि कोई भी वार्ता सद्भावना, देशों की संप्रभुता के सम्मान, घरेलू कानूनों और अंतर्राष्ट्रीय दायित्वों पर आधारित होनी चाहिए। मंत्रालय ने नोट किया कि दुखद घटना के बाद, देश के सभी संबंधित संगठनों ने दुर्घटना के मुख्य कारण की घोषणा की और घरेलू कानून और अंतर्राष्ट्रीय प्रतिबद्धताओं के अनुसार ठीक, पारदर्शी और जल्दी से अपनी जिम्मेदारियों को पूरा किया। यह घोषणा कनाडा, यूके, स्वीडन और यूक्रेन द्वारा किए गए पुनर्मूल्यांकन पर गुरुवार के संयुक्त बयान की प्रतिक्रिया के रूप में आई, जिनके नागरिक दुर्घटना में मारे गए थे।

चारों देशों ने कहा कि उन्होंने दुर्घटनाग्रस्त विमान की मरम्मत के बारे में तेहरान से बात करने के प्रयासों को छोड़ दिया है और अंतर्राष्ट्रीय कानून के अनुसार मामले को सुलझाने की कोशिश करेंगे। यूक्रेन की यात्री उड़ान 8 जनवरी, 2020 को ईरानी मिसाइलों द्वारा तेहरान से उड़ान भरने के तुरंत बाद दुर्घटनाग्रस्त हो गई, जिसमें सवार सभी 176 लोग मारे गए। ईरान ने कहा कि उसके बलों ने गलती से विमान को मार गिराया। शुक्रवार को तेहरान के बेहेश्त जहरा कब्रिस्तान में एक समारोह में दुखद दुर्घटना पीड़ितों की दूसरी वर्षगांठ मनाई गई।

 

(आईएएनएस)

Created On :   8 Jan 2022 7:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story