ईरान विदेश मंत्रालय ने कहा- तेहरान और यूरोपीय संघ आने वाले दिनों में परमाणु विषयों पर करेंगे चर्चा

Iran to discuss nuclear issues with EU
ईरान विदेश मंत्रालय ने कहा- तेहरान और यूरोपीय संघ आने वाले दिनों में परमाणु विषयों पर करेंगे चर्चा
परमाणु विषय पर चर्चा ईरान विदेश मंत्रालय ने कहा- तेहरान और यूरोपीय संघ आने वाले दिनों में परमाणु विषयों पर करेंगे चर्चा

डिजिटल डेस्क, तेहरान। ईरानी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सईद खतीबजादेह ने कहा कि तेहरान और यूरोपीय संघ (ईयू) आने वाले दिनों में ब्रसेल्स में परमाणु विषयों पर चर्चा करेंगे। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, अपने साप्ताहिक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान टिप्पणी करते हुए, खतीबजादेह ने कहा कि तेहरान में उप विदेश मंत्री अली बघेरी और यूरोपीय विदेश कार्रवाई सेवा के उप महासचिव एनरिक मोरा के बीच हालिया बातचीत अच्छी और रचनात्मक रही।

बघेरी ने कहा कि दोनों पक्ष अगले कुछ दिनों में ब्रसेल्स में वार्ता जारी रखने पर सहमत हुए। खतीबजादेह ने कहा, निश्चित रूप से, जिन मुद्दों, चुनौतियों और बाधाओं को वियना में हल नहीं किया गया है, उन पर ब्रसेल्स में चर्चा की जानी चाहिए। उन्होंने कहा, हमारी मांग (जेसीपीओए) समझौते के तहत अपने दायित्वों के लिए (वाशिंगटन की) बिना शर्त वापसी है, जिसे अमेरिका ने वापस ले लिया था। (इसके अलावा), इस्लामी गणराज्य के खिलाफ दमनकारी, अवैध और बाहरी प्रतिबंधों को हटाना ईरान की मांग है।

मोरा के साथ बैठक के बाद बघेरी ने गुरुवार को कहा कि वास्तविक परिणामों के साथ व्यावहारिक कदम उठाना ईरान और बाकी पक्षों के बीच जेसीपीओए के लिए आगामी परमाणु वार्ता का उद्देश्य होना चाहिए। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, यूरोपीय संघ के समन्वयक और ईरानी अधिकारियों के बीच वार्ता का उद्देश्य वाशिंगटन और तेहरान को समझौते के अनुपालन में वापस लाना था। ईरान और अन्य पक्षों के बीच वियना में छह दौर की बातचीत के बाद अप्रत्यक्ष रूप से शामिल ईरानी अधिकारियों ने हाल ही में कहा कि अगस्त में पदभार संभालने वाले ईरान के वर्तमान प्रशासन को अपनी वार्ता टीम और रणनीति तैयार करने के लिए उचित समय की आवश्यकता है।

अप्रैल में शुरू हुई परमाणु वार्ता ने वाशिंगटन को सौदे में वापस लाने की मांग की और ईरान को अपनी कुछ प्रतिबद्धताओं का अनुपालन करने के लिए राजी किया, जब पूर्व निवासी डोनाल्ड ट्रम्प ने 2018 में एकतरफा समझौते को छोड़ दिया और ईरान पर प्रतिबंध लगा दिए।

(आईएएनएस)

Created On :   19 Oct 2021 7:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story