रूस : रूस के साथ व्यापार में डॉलर को धीरे-धीरे खत्म करेगा ईरान

July 22nd, 2022

हाईलाइट

  • समझौता ज्ञापन का आदान-प्रदान

डिजिटल डेस्क, तेहरान। ईरान के मुख्य बैंकर ने कहा कि ईरानी-रूसी आर्थिक लेनदेन से अमेरिकी डॉलर को धीरे-धीरे समाप्त कर दिया जाएगा। इसकी जानकारी देश की आधिकारिक समाचार एजेंसी ने दी।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने आईआरएनए के हवाले से बताया कि सेंट्रल बैंक ऑफ ईरान (सीबीआई) के गवर्नर अली सालेहाबादी ने एक टीवी इंटरव्यू में कहा कि ईरान और रूस के बीच व्यापार की मात्रा 4 बिलियन डॉलर थी, जिसे ईरानी मुद्रा रियाल और रूसी रूबल के माध्यम से संचालित किया जा सकता है।

सालेहाबादी ने कहा कि दोनों देशों ने छोटे पैमाने के व्यापार लेनदेन में अपनी राष्ट्रीय मुद्राओं का उपयोग करने के लिए एक समझौता ज्ञापन का आदान-प्रदान किया है।

मंगलवार को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ बैठक में, ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई ने द्विपक्षीय आदान-प्रदान में डॉलर एक्सचेंज का आह्वान किया। ईरान ने भी उसी दिन अपने विदेशी मुद्रा बाजार में रियाल-रूबल व्यापार शुरू किया। ईरान और रूस दोनों अमेरिका के नेतृत्व वाले पश्चिमी प्रतिबंधों के अधीन हैं।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.