सहयोग: ईरान के संसद अध्यक्ष ने रूस के साथ मजबूत सहयोग का किया आग्रह

January 24th, 2023

हाईलाइट

  • संबंधों में काफी सुधार

डिजिटल डेस्क, तेहरान। ईरानी संसद के अध्यक्ष ने रूस के साथ सहयोग बढ़ाने का आह्वान किया है। समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने आईएसएनए समाचार एजेंसी की एक रिपोर्ट के हवाले से बताया कि मोहम्मद बाकर कलीबाफ ने तेहरान में रूसी राज्य ड्यूमा के अध्यक्ष व्याचेस्लाव वोलोडिन के साथ एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन के दौरान यह टिप्पणी की।

कलीबाफ ने ईरान और रूस के सर्वोच्च संयुक्त संसदीय आयोग की तीसरी बैठक के बाद आयोजित संवाददाता सम्मेलन में कहा, क्रूर अमेरिकी प्रतिबंध ईरान, रूस और कुछ अन्य देशों के लिए सबसे बड़ा खतरा हैं। बैठक के दौरान दोनों पक्षों ने सहयोग के विस्तार, तेल और गैस क्षेत्र में निवेश और गैस की अदला-बदली पर चर्चा की।

उन्होंने कृषि, अनाज व्यापार, आधुनिक तकनीकों के प्रयोग और परिवहन के साथ-साथ बैंकिंग और मौद्रिक क्षेत्र में सहयोग के बारे में भी बात की। कलीबाफ ने ईरानी और रूसी बैंकों से दोनों देशों में शाखाएं खोलने का आह्वान किया, ताकि द्विपक्षीय व्यापार और व्यापारिक लेनदेन में अपनी-अपनी राष्ट्रीय मुद्राओं का उपयोग किया जा सके।

वोलोडिन ने कहा कि रूस और ईरान के बीच संबंध उत्कृष्ट स्तर पर पहुंच गए हैं और विभिन्न स्तरों पर विस्तारित हुए हैं। उन्होंने कहा कि दोनों देशों के बीच एक व्यापक अनुबंध पर हस्ताक्षर करने की तैयारी की जा रही है, जिससे उनके संबंधों में काफी सुधार होगा।

रूस और ईरान पर लगाए गए अमेरिकी प्रतिबंधों पर टिप्पणी करते हुए वोलोडिन ने कहा कि वे केवल दोनों देशों के बीच और अधिक एकजुटता चाहते हैं। वोलोडिन रविवार रात कई रूसी अधिकारियों के नेतृत्व में ईरानी राजधानी पहुंचे।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.