दैनिक भास्कर हिंदी: इराक: बगदाद में एक साथ 3 बम धमाके, 6 लोगों की मौत, 17 घायल

December 26th, 2019

हाईलाइट

  • आंतरिक मंत्रालय अधिकारी ने शर्त के आधार पर दी जानकारी
  • किसी भी आतंकवादी संगठन ने नहीं ली हमले की जिम्मेदारी

डिजिटल डेस्क, बगदाद। इराक की राजधानी बगदाद में मंगलवार को एक फुटबॉल मैदान के पास बम धमाके में 6 लोगों की मौत हो गई। देश के आंतरिक मंत्रालय के एक अधिकारी ने इस घटना कि जानकारी देते हुए बताया कि बगदाद में मंगलवार को तीन बम धमाके हुए, जिसमें 6 नागरिकों की जान जाने के साथ 17 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। इस अधिकारी द्वारा यह जानकारी समाचार एजेंसी सिन्हुआ को उसका नाम गोपनीय रखने की शर्त पर दी गई।

अधिकारी के मुताबिक पहला बम धमाका पूर्वोत्तर बगदाद के अल-शाब के समीप एक पॉपुलर मार्केट में मोटरसाइकल के जरिए किया गया, जिसमें 6 लोग मारे गए और 9 लोग जख्मी हो गए। दूसरे बम धमाका दक्षिण-पश्चिम बगदाद के पास स्थित अल-बैया में किया गया, जिसमें 4 लोगों को गंभीर चोटें आईं। इसके बाद तीसरे धमाके में 4 लोग घायल हुए, जो पूर्वी बगदाद के अल-बालादियाट मोहल्ले में किया गया।

अब तक किसी भी आतंकवादी संगठन ने इस हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है, लेकिन इस्लामिक स्टेट कई बार ऐसे हमले कर चुका है। इस्लामिक स्टेट ने सुरक्षा बलों और चिकित्सा क्षेत्रों को निशाना बनाकर किए गए आतंकी हमलों की जिम्मेदारी ले चुका है। ऐसा माना जा रहा है कि इन बम धमाकों के पीछे भी इस्लामिक स्टेट का हाथ हो सकता है।

 इराक के सुरक्षा हालात में आंशिक से सुधार हुआ है क्योंकि 2017 के अंत में इराकी सुरक्षा बलों ने आईएस को हरा दिया था, देश में समय-समय पर आतंकी हमले होते रहे हैं, जो हाल ही में सरकार के खिलाफ व्यापक विरोध प्रदर्शनों के कारण प्रभावित हुए हैं।