इराक : इराक ने दूत को वापस बुलाया, बमबारी पर तुर्की के राजदूत को किया तलब

July 21st, 2022

हाईलाइट

  • निर्णयों की घोषणा

डिजिटल डेस्क, बगदाद। इराक ने परामर्श के लिए अंकारा से अपने प्रभार डीएफेयर को वापस लेने का फैसला किया है और उत्तरी इराकी रिसॉर्ट पर घातक बमबारी को लेकर तुर्की के राजदूत को तलब किया है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए इराकी मंत्रिस्तरीय परिषद ने बुधवार को तोपखाने के हमलों पर एक आपातकालीन बैठक करने के बाद निर्णयों की घोषणा की, जिसमें कम से कम नौ पर्यटक मारे गए और 23 अन्य घायल हो गए।

इराक ने तुर्की पर अपने अर्ध-स्वायत्त क्षेत्र के दुहोक प्रांत में रिसॉर्ट पर हमला करने का आरोप लगाया, एक आरोप अंकारा ने इनकार किया है।

इराकी मंत्रिस्तरीय परिषद ने एक बयान में कहा, तुर्की इराक की संप्रभुता के खिलाफ उल्लंघन को रोकने की इराक की मांगों की अवहेलना कर रहा है और अच्छे पड़ोसी के सिद्धांत का अनादर कर रहा है।

परिषद ने हमले के विरोध में तुर्की में एक नए राजदूत को भेजने पर रोक लगाने और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में शिकायत दर्ज करने का आदेश देने का भी फैसला किया।

अंकारा नियमित रूप से उत्तरी इराक में सीमा पार सैन्य कार्रवाई करता है, कुर्दिस्तान वर्कर्स पार्टी (पीकेके) को लक्षित करने का दावा करता है, जिसे तुर्की, अमेरिका और यूरोपीय संघ द्वारा एक आतंकवादी संगठन के रूप में सूचीबद्ध किया गया है।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

खबरें और भी हैं...